Categories

इसकी वजह से आपके बाल झड़ने लगे है, समय रहते ये उपाय कर ले नही तो जैसे रेत फिसलती है वेसे बाल चले जाएँगे



खूबसूरत और लम्बे बाल हर किसी की पहली पसंद होते है लेकिन जब उनमे किसी तरह की समस्याएं होने लगे तो यही बाल परेशानी का कारण बन जाते है। फिर चाहे वो बाल झड़ने की समस्या हो या दो मुहें बाल की। लेकिन इसके अलावा भी एक समस्या है जिसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। और वो है बालों में डैंड्रफ।
जिसके कारण सर में तेज खुजली और जलन होने लगती है। कई बार तो लगातार खुजलाने से सिर में दाने भी पड़ जाते है जिनमे दर्द भी होता है। वैसे तो बाजार में ढेरों उत्पाद मौजूद है जो बालों से डैंड्रफ हटाने का दावा करते है लेकिन उनमे से केवल कुछ ही इस कार्य को पूरा कर पाते है।
इसके विपरीत इनका प्रयोग करने से हालत और बदतर हो जाते है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करने से बेहतर है की आप किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल करके देखे। जी हां, हम बात कर रहे है घरेलू उपायों की। जो आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या को पूरी तरह दूर करने में सक्षम है।

रुसी (डैंड्रफ) होने के क्या कारण है?
  • हम में से बहुत से लोगों का यही मानना है की डैंड्रफ तभी होता है जब हमारे सिर की त्वचा रूखी होने लगती है। जबकि ऐसा कुछ नही है, रुसी के पीछे का यह कारण बिलकुल गलत है। क्योंकि इसके पीछे के कारण सिर में छुपी यीस्ट यानी खमीर होता है, जो सिर की मृत त्वचा को खा जाती है साथ ही बालों के प्राकृतिक तेल को भी। जिस वजह से हमारे सिर की त्वचा कोशिका बहुत जल्दी जल्दी झड़ने लगती है। और हमें लगता है की हमारे सिर में रुसी हो गयी है।
रुसी (डैंड्रफ) से निजात पाने के 10 घरेलु उपाय :
  1. नींबू : 3 से 4 नीम्बुओं के छिलके उतारकर उन्हें 4-5 कप पानी में 15 से 20 मिनट के लिए उबाल लें। जब वह ठंडा हो जाए तो इस घोल से अपने बालों को धोएं। आपको इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम एक बार अवश्य करना होगा। ताकि परिणाम मिल सके।
  2. मेथी : 2 चम्मच मेथी को रातभर पानी में भिगोएं। अगले दिन सुबह इन्हे पीसकर इसका लेप बना लें। अब इस लेप को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। कम से कम 30 मिनट रखने के बाद बालों को अच्छी तरह के धो लें। अच्छे परिणामों के लिए चार हफ्ते में एक बार इसे दोहराएं।
  3. सिरका : इस उपचार के लिए सिरके और पानी की बराबर मात्रा को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने सिर में लगातार रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह baby शैम्पू से अपने बाल धोएं।
  4. दही : इस उपाय का प्रयोग करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस दही को सीधे अपने बालों और जड़ों में लगाना है। एक घंटे तक रखने के बाद आप किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम 2 बार अवश्य करें।
  5. अंडा : रुसी के लिए अंडे का प्रयोग करने के लिए दो अण्डों को फेंटकर उनका लेप बना लें। अब इस लेप को अपने सिर में लगाएं। एक घंटे तक रखें और उसके बाद बाल धो लें। इसकी मदद से आपका डैंड्रफ तो कम होगा ही साथ साथ बालो के झड़ने की समस्या भी दूर होगी।
  6. गुनगुने तेल की मालिश : अगर आपके बालों में अधिक रुसी नहीं है तो आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए बादाम, नारियल या जैतून के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें। ऐसा करने से रुसी कम होगी। और हां, तेल लगाने के बाद रातभर सिर को ऐसे ही रहने दें।
  7. नारियल तेल : 1 चम्मच नींबू के रस के साथ 5 चम्मच नारियल तेल का मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को अपने सिर में अच्छे से लगाएं। कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों में लगाएं रखें। उसके बाद बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।
  8. नीम की पत्तियां : नीम की थोड़ी सी पत्तियां ले और उनका लेप बना लें। लेप थोड़ा पतला होना चाहिए। उसके बाद इसे सीधे अपने सूखे सिर में लगाएं। इस लेप को एक घंटे तक रखने के बाद हलके गर्म या ठंडे पानी से बाल धो लें। कुछ ही प्रयोगो में समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।
  9. लहसुन : लहसुन की तेज गंध और इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। प्रयोग के लिए 2 चम्मच लहसुन के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लेप बनाएं। अब इस लेप को अपने सिर में लगाएं। 30 से 40 मिनट बाद बालो में शैम्पू करके धो लें।
  10. नियमित रूप से देखभाल : प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ आपको बालों की देखभाल पर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि अगर आप बालो की उचित देखभाल नहीं करेंगे तो समस्या वही की वही रहेगी। इसीलिए समय समय पर अपने बालो की सफाई करते रहे। और जरूत पड़ने पर उनमे कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch