Categories

दिल का दौरा पड़ने पर नजदीक में अस्पताल ना हो तो ऐसे बचाएं अपनी जिंदगी, इस महत्त्वपूर्ण जानकारी को शेयर करना ना भूले


आजकल हमारी लाइफस्टाइल में बहुत ही बड़े पैमाने पर बदलाव आया है, जिसका असर हमारे दिल की फंक्शनिंग पर भी पड़ा है। हार्ट अटैक की घटनाएं बहुत ही पड़ने लगी है। किसी को भी हार्टअटैक आता देखकर घबरा जाना तो स्वाभाविक है लेकिन अगर धैर्य खोए बिना कुछ उपाय के लिए जरुरी कदम उठाए जाए तो मरीज की जान बच सकती है. अगर घर नजदीकी अस्पताल से बहुत दूर है और वहां तक पहुँचने का साधन नहीं है तो हमारे द्वारा बताये गये ये टिप्स जरुर आजमायें। इस टिप्स की मदद से आपकी जान बाख सकती है और आपको एक नया जीवनदान मिल सकता है...

दिल का दौरा पड़ने पर नजदीक में अस्पताल ना हो तो ऐसे बचाएं अपनी जिंदगी
  • इस स्थिति में आपको जोर-जो से खांसना है, इतना खांसना है कि थूक बाहर निकल जाये. ऐसा आपको तब तक खांसते रहना है जब तक कि कोई मदद ना मिल जाये या धड़कन सामान्य अवस्था में न हो जाएँ. इस टिप्स को फॉलो करने से आपके दिल की धड़कन नार्मल हो जाती है. इसका फायदा यह है कि जोर-जोर से खांसकर सांसे लेंगे तो आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन उत्पन्न होती है और जोर की खांसी की वजह से आपका दिल सिकुड़ता है, जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन नियमित रूप से चलने लगता है।
  • अगर कोई हेल्प करने के लिए पास में ना हो तो यह छोटा सा उपाय किया जा सकता है, आपको पूरे जोर के साथ खांसना है, इससे ब्लड फ्लो सुधरेगा और पेशेंट की जान बचाई जा सकती है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch