Categories

संतरे के छिलकों के 8 अद्भुत फायदे जान दंग रह जायेंगे आप, जानिए ऐसा क्या खास है इन छिलको में


संतरा गुणों की खान होता है। इसमें विटामिन सी एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाता हैं। लेकिन इसका छिलका भी कम गुणवान नहीं होता। इसके छिलके में भी सैकड़ों गुण छुपे होते हैं जो आपके शरीर को ढेरों फायदा पहुंचाते हैं। आइये जाने संतरे के छिलकों के कुछ अद्भुत फायदे। 

➡ संतरे के छिलकों के 8 अद्भुत फायदे :
    ➡ विटामिन एवं खनिज से भरपूर : संतरे के छिलकों में विटामिन्स एवं खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी में विटामिन बी 5 बी 6 और फोलेट पाए जाते हैं जो मस्तिष्क सम्बन्धी अनेकों विकारों को दूर करते हैं जैसे डिप्रेशन (अवसाद), तनाव, चिंता, माईग्रेन, इत्यादि। विटामिन बी आपके नर्वस सिस्टम को भी स्वस्थ रखता हैं।
    ➡ संतरे के छिलकों में विटामिन 'सी' : संतरे के छिलकों में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता है। और जिसकी वजह से रोग आपसे दूर हीं रहते हैं। विटामिन सी की मौजूदगी में कोई भी रोग आपको आसानी से अपना शिकार नहीं बना सकता। विटामिन सी आपकी त्वचा को जवान एंव चमकदार बनाए रखता है। यह विटामिन आपके बालों को भी मजबूती प्रदान करता है, बालों को झड़ने से रोकता है एवं बाल घने एवं काला करता है।
    ➡ विटामिन 'ए' की मौजूदगी : संतरे के छिलकों में विटामिन ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखों को तंदुरुस्ती प्रदान करता है। यह आपकी आंखों की रोशनी तेज करता है एवं आंखों के आस-पास झुर्रियां पड़ने से रोकता है। यह विटामिन आपके शरीर में रक्त संचार भी दुरुस्त करता है जिससे आप सदैव स्वस्थ रहते हैं। यह विटामिन आपके बालों को भी मजबूती प्रदान करता है जिससे आपके बाल घने होते हैं एवं जल्दी झड़ते नहीं हैं।
    ➡ कैल्शियम से भरपूर : संतरे के छिलकों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में विराजमान रहता है जो आपकी हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए अति आवश्यक है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं तथा आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी नहीं रहता।
    ➡ दिल की बीमारियों में लाभकारी : संतरे के छिलकों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करते हैं और इस तरह से इसका सेवन करने वाला व्यक्ति हार्ट एटेक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा रहता है। इन सबका एक प्रमुख कारण यह है कि संतरे के छिलके कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं जिसकी वजह से आपकी रक्त वाहिनियां प्लेक से अवरोधित नहीं होतीं और आपके शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता रहता है।
    ➡ कब्ज में फायदेमंद : संतरे के छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है जिसे प्राकृतिक फाइबर के रूप में भी जाना जाता है। इसकी वजह से आपकी पेट की सारी बीमारियां दूर रहती हैं। यह कब्ज को दूर करने में बहुत हीं प्रभावकारी होता है।
    ➡ वजन को नियंत्रण में रखना : संतरे के छिलकों में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी भूख को नियंत्रण में रखते हैं तथा वजन बढ़ने नहीं देते। जिनका वजन बढ़ गया है उनके लिए यह बहुत ही उपयोगी है क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से वजन कम करता है। आपके शरीर को बिना कोई नुकसान पहुंचाए।
    ➡ कैंसर से बचाव करना : संतरे के छिलके आपको फेफड़ों के कैंसर से भी बचाते हैं। इसके अलावा यह स्तन कैंसर, कोलोन कैंसर, पेट के कैंसर, गले के कैंसर, इत्यादि से भी आपका बचाव करता है।

    ➡ इसका प्रयोग कैसे करें?  : 
    • आप संतरे के छिलकों को सुखाकर उसकी चाय बनाकर पी सकते हैं जिससे आपका वजन कम हो सकेगा एवं आपको अन्य लाभ भी मिलेंगे। अक्सर संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लिया जाता है फिर उसे चाय के रूप में पीया जाता है या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ। मेडिकल स्टोर्स में इसके पाउडर इसके उपयोग की विधि के साथ उपलब्ध रहते हैं।
    loading...
    Thank you for visit our website

    टिप्पणि Facebook

    टिप्पण Google+

    टिप्पणियाँ DISQUS

    MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch