Categories

जब अचानक दिल का दौरा आए और कोई ना हो आपके पास तो कैसे बचायें अपनी जान, ज़रूर पढ़े और शेयर करे


देश विदेश की कई प्रतिष्ठीत हेल्थ शोध संस्थान के आँकड़ो के अनुसार सत्तर प्रतिशत व्यक्ति हार्ट अटैक की प्रॉब्लम से मर जाते हैं। अगर सही समय में इसके बारे में पता लग जाए तो इन मोतों से बचा जा सकता है। जानकारों के अनुसार एक महीना पहले हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. अगर आपको भी यह लक्षण दिखाई देते हैं, तो आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगर सही समय पर सही बचाव कर लिया जाए तो आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं।
जब अचानक से आपके सीने में एक असहनिये तेज दर्द होता है जो आपके हाथो के पास से होता हुआ जबड़े तक पहुँच जाता है। आपके घर से अस्पताल की दुरी बहुत अधिक दूर जहां तक जाने में आपको काफी समय लग सकता है और आपके पास कोई भी आदमी नहीं है जो आपको उस अस्पताल तक पंहुचा सके । आप एक सी पी आर के प्रसिक्षित अधिकारी है मगर आपको यह नहीं सिखया गया है की इसका प्रयोग खुद के ऊपर कैसे किया जाता है। ऐसी समय में हार्ट अटैक से बचने के लिए ये तरीका अजमाए। क्योंकि ऐसा बहुत बार देखा गया है की हार्ट अटैक के वक़्त वह आदमी हमेशा अकेला रहता है ।बिना किसी के सहयता के बिना उसे सांस लेने में काफी परेशानी होती है। वह व्यक्ति अपना होश खोने लगता है और उसके पास काफी कम समय होता है। आइए जानते पहले हार्ट अटैक आने के लक्षणो के बारे में...

हार्ट अटैक के 5 लक्षण
1. सांस लेने में कठिनाई : अगर सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है, तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है. दिल के ठीक ढंग से काम न कर पाने की वजह से फेफड़ों तक उतनी मात्रा में आक्सीजन नहीं पहुंचती जिसनी उसको चाहिए, जिससे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।
2. छाती में दर्द : अगर किसी व्यक्ति की छाती में दर्द हो रही है या इसके अलावा उसके सीने में एंठन हो रही है तो यह लक्षण भी हार्टअटैक का होता है। अगर इस तरह का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो जल्दी से जल्दी डॉक्टर की सलाह ले।
3. हाथों, कंधों, कमर या जबड़े में दर्द : अगर आपके हाथों, कंधों, कमर या जबड़े में दर्द होता है, तो यह लक्षण भी हार्टअटैक के होते हैं। इन लक्षणों का पता लगते ही डॉक्टर से सही सलाह ले।
4. उल्टी या मितली आना : अगर किसी व्यक्ति को उल्टी आती है या मितली आती है, तो यह लक्षण भी हार्ट अटैक का हो सकता है। इन लक्षणों में से किसी भी प्रकार का लक्षण दिखाई देना हार्ट अटैक आने की संभावना हो सकती है।
5. चक्कर आना : अगर किसी व्यक्ति को लगातार चक्कर आ रहे हैं, तो भी ये दिल की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. क्योंकि जब दिमाग में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, तो चक्कर आते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

जब अचानक दिल का दौरा आए तो ये करे 

  • जब दिल का दौरा आए तो वह व्यक्ति को जोर-जोर से खांस कर अपने आपको सामान्य रख सकता है। उस व्यक्ति को जोर की एक खांसी लेनी चाहिए। उस व्यक्ति को इतनी जोर से खांसी लेनी चाहिए ताकि सीने से थूक निकले। जब तक इसका मदद ना दिखे इस प्रक्रिया को दोहराते रहे ताकि धड़कन सामन्य हो जाये। अगर आप जोर से सांस लेंगे तो फेफडे में पर्याप्त ऑक्सीजन पैदा होगी और जोर-जोर की खांसी से आपका दिल सिकुड़ने लगेगा जिसके कारण खून का बहाव सामान्य हो जायेगा। आपका रक्त संचालन नियमित ढंग से चलने लगेगा। यह एक पोस्ट नहीं है यह एक मेसेज है जो बहुत सारे लोगो की जान बचा सकता है। इसलिए आप इस सन्देश को शेयर करो ताकि कोई आदमी इस समस्या से परेशान ना हो। आप खुद इस बात को अपने लोगो को बताये ताकि कभी उनको इसका सामना करना पड़े तो ख़ुद को बचा पाए। 





loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch