नमस्कार दोस्तों All Ayurvedic में आज हम आपको रात को सोते वक़्त  भुना हुआ लहसुन खाने के फ़ायदों के बारे में बताएँगे। हाल में ही एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि अगर कोई व्यक्ति एक साथ 5-6 भुना हुआ लहसुन खाता है, तो सिर्फ़ एक दिन में उसे अपने शरीर में बदलाव नजर आने लगते है। इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि लहसुन खाने के ठीक एक घंटे के बाद यह लहसुन पेट में पच जाता है और अपना पौष्टिक प्रभाव देना आरंभ करता है। इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों को हमारी शरीर अपने भीतर सोखने लगता है। आइए जाने रात को भुना हुआ लहसुन खाने फ़ायदों के बारे में…

भुना हुआ लहसुन खाने के 11 फ़ायदे 

  1. कॉलेस्ट्राल और ह्रदय : यह बढ़े हुए कॉलेस्ट्राल को कम करता है साथ ही ह्रदय के लिए फ़ायदेमंद है।
  2. विषैले पदार्थ : शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को मल या मूत्र मार्ग से बाहर करता है
  3. हड्डियां मज़बूत करे : शरीर की हड्डियां मजबुत होती है।
  4. एनर्जी बढ़ाए : शरीर में खास प्रकार की एनर्जी आती है। जिसके आपके अंदर का आलस्य खत्म हो जाता है।
  5. कैंसर : भुने हुए लहसुन खाने से शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले कैंसर की कोशिकाएं खत्म हो जाती है।
  6. मोटापा : रोजाना भुने हुए लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। जिससे बहुत ही जल्दी आपका फैट बर्न हो जाता है।
  7. संक्रमण को खत्म करे : भुने हुए लहसुन खाने के 6 घंटे के बाद हमारे रक्त में मौजूद संक्रमण को खत्म करने का काम करता है।
  8. ब्लड प्रेशर : भुने लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है
  9. श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्या : लहसुन आपकी श्वसन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से निजात और बचाव होता है।
  10. डाइजेस्टिव सिस्टम : अगर आपको भूख कम लगती हो तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है। है। 
  11. एसिडिटी : कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है। जिससे आपको तनाव से भी निजात मिल जाता है।