Categories

डायबिटीज के मरीज न हो परेशान क्योंकि ये 7 मिठाई जी भरकर खा सकते हैं आप


मिठाई का नाम लेते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है. शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसे मिठाई खाने का मन न करता हो. लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठा खाना जहर समान है। शरीर में शक्कर की थोड़ी सी भी मात्र जानलेवा बन सकती है। ऐसे में मिठाई त्यागना ही एकमात्र ऑप्शन होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे लोगों के लिए शुगर-फ्री मिठाई का सेवन अच्छा विकल्प है।
किन चीज़ों का करे सेवन 
  1. शुगर-फ्री बेसन लड्ड: बेसन, घी और ढेर सारी चीनी से बना बेसन का लड्ड काफी लोगों को पसंद होता है, हालांकि आजकल विक्रेता और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सेवाओं के जरिए इसका स्वास्थ्यपरक विकल्प भी उपलब्ध कराया जाने लगा है, जिसमें चीनी बिल्कुल नहीं होती और खाने में यह स्वादिष्ट भी लगता है।
  2. खजूर रोल: कैलोरी को लेकर सचेत रहने वाले लोगों के लिए खजूर अच्छा विकल्प है. आप बादाम के टुकड़ों के साथ गॉर्निश किए गए खजूर रोल खा सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया है।
  3. अंजीर बर्फी: अंजीर को दुनियाभर में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. यह पाचन में सुधार कर मधुमेह को निंयत्रित करता है. इस फल को अंजीर की बर्फी के रूप में भी खाया जा सकता है, जिसमें रिफाइंड शुगर बिल्कुल नहीं होता है. यह मिठाई काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर, घी और श्हद से बनाई जाती है, जो बच्चों और बड़ों दोनों के लिए स्वास्थ्यवर्धक है।
  4. फिनी: फिनी एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है. यह मुख्य रूप से राजस्थान के बीकानेर में मिलती है. इसे आटे, चीनी और शुद्ध घी से बनता है, लेकिन आजकल शहद से तैयार शुगर-फ्री फिनी भी मिलने लगी है, जिसका आप लुत्फ ले सकते हैं।
  5. लौकी का हलवा: आप इसका सेवन भी कर सकते हैं. इसे सिर्फ एक छोटा चम्मच घी, लौकी, कम वसा वाले दूध, इलायची पाउडर और स्टेविया डालकर बनाया जाता है।
  6. खजूर नारियल रोल: यह रोल खजूर, बादाम और एक कप ग्रेट किए हुए नारियल से बनाया जाता है, जिसमें दो ग्राम फाइबर होता है।
  7. खजूरसेब खीर: यह शुगर फ्री खीर बनाने के लिए आपको बस एक मैश किया हुआ सेब, खजूर और एक छोटा चम्मच अखरोट की जरूरत है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch