➡ अनिद्रा या नींद न आना :

  • आधी रात में नींद खुल जाना या नींद न आना बहुत ही कष्टदायक और निराशा जनक होता है और दुःख की बात ये है कि आज कल हर कोई इस बीमारी से पीड़ित है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना ज्यादा दिमागी तनाव बढ़ गया है की दिमाग को रिलेक्स करने का मौका नही मिलता जिसकी वजह से बहुत सी बीमारिया पैदा हो जाती है इन्ही में से एक है अनिद्रा या नींद न आने की बीमारी। 
  • इसमे जो चीजो का इस्तेमाल होता है वो आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध है वो है नमक और चीनी। ये दोनों शरीर में हार्मोन्स को नियंत्रित करते है और कोशिकाओं द्वारा भोजन के पाचन में मदद करते है ये सेल चार्ज के रूप में कार्य के रूप में गुल्कोज माइटोकांडिरया के लिए आवश्यक है ये शरीर को ऊर्जा और सोडियम बैलेंस करने में मददगार है। आइये अब जानते है इस मिश्रण को बनाने का तरीका।

 ➡ आवश्यक सामग्री :

  1. 2 चमच्च हिमालय नमक
  2. 2 चमच्च ब्राउन शुगर (यह केमिकल प्रोसेस रहित गन्ने के रस से सीधे बनाइ जाने वाली भूरी शक्कर होती है जिसे ब्राउन शुगर कहते है, जो देसी गुड़ के समान गुण रखती है)
  3. 5 चमच्च शहद

➡ औषिधि तैयार करने की विधि :

  • इन सभी औषधियों को एक कांच की बर्तन में भरकर अच्छी तरह मिला लीजिये और सोने से पहले एक चम्मच अपने मुँह में डाल ले आपको अच्छी नींद आएगी।
  • नोट – जिन लोगो को शुगर या बी पी की प्रोब्लेम्स है वो इसका सेवन ना करे।