शहद बहुत ही लाभकारी पेय पदार्थ हैं. सुबह सुबह गुनगुने पानी में के गिलास में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्वस्थ के लिए लाभदायक होता हैं. ऐसा करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. यह नुश्खे की ख़ास बात यह हैं कि इसे बनाना बहुत ही आसान हैं तो आइए जानते हैं शहद और पानी साथ में पीने के 5 फायदों के बारे में…

  1. पेट सफ़ाई, क़ब्ज़ : यदि आपका पेट ख़राब रहता है और आपको कब्ज की समस्यां रहती हैं तो सुबह गरम पानी में शहद और निम्बू का रस मिलाकर पीने से क़ब्ज़ और पेट साफ़ हो जाता हैं। 
  2. लार ग्रंथियों को सक्रिय करे : यदि आपकी साँसों से बदबू आती हैं तो आप शहद, निम्बू और गरम पानी के मिश्रण का रोजाना सेवन कर इस समस्यां से छुटकारा पा सकते हैं. नींबू अपनी लार ग्रंथियों को सक्रिय और आक्रामक बैक्टीरिया को मार कर मुंह शुद्ध करने में मदद करता है।
  3. एंटी-बैक्टीरियल : शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह संक्रमण दूर करने का सब से अच्छा नुश्खा माना जाता हैं. शहद और पानी का सेवन करने से यह संक्रमित तत्वों को मूत्र मार्ग से बाहर निकाल फेकता हैं।
  4. एनर्जी से भरपूर : सुबह उठते से खाली पेट एक गरम पानी के गिलास में शहद मिलाकर पीने से यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता हैं. ऐसा करने से आप तरोताजा और एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं. इस तरह यह सुबह आने वाले आलस को मारने का बेहतरीन तरीका हैं।
  5. मोटापा : यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आज ही निम्बू, शहद और गरम पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. यह मिश्रण पीने से भूख कम लगती हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने से यह शुगर लेवल को कम कर ऊर्जा प्रदान करता हैं।