Categories

सुबह उठकर करें ये काम, फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता



सुबह उठते ही हमारे जो माइंड है वह तरह-तरह की बातें सोचना शुरु कर देता है। जैसे - यार आज लेट हो गया है, आज तो मेरा ऑफिस जाने की बिल्कुल इच्छा नहीं है. इस तरह की बातें हमारे सुबह-सुबह दिमाग में चल रही होती है. सुबह हमारा सायलेंस होना बहुत ज्यादा जरूरी है, हमारे दिमाग का शांत होना बहुत जरूरी है. शांत माइंड में ही उच्च विचार पैदा होता है।

सफलता प्राप्त करने के लिए सुबह उठकर करें ये 5 काम :


  1. मॉर्निंग में शांत रहना : माइंड को शांत करने का एकदम सही तरीका है मैडिटेशन करें। एक जगह पर बैठकर अपनी सांस पर फोकस करें. सांस किस तरह से आपकी अंदर हो रही है और किस तरह से बाहर हो रही है, इसके लिए आपको सांस को जोर लगाने की जरूरत नहीं है। अगर आपको यह नहीं करना है तो आप हेडफोन लगाकर YouTube पर रेंज साउंड सर्च करके बारिश की आवाज सुन सकते हो। कुल मिलाकर अपने आपको मॉर्निंग में रिलैक्स रखना है, चिंताओं से नहीं पढ़ना है।
  2. उच्च सोच से दिमाग को भर दो : 'उच्च सोच ही मनुष्य को महान बनाता हैं.' इसलिए आप यह सोचें कि मैं एक अच्छा बोलने वाला इंसान हूं, लोग मेरे को पसंद करते हैं. अपने माइंड में सोचे कि मैं बड़े लेवल पर सेमिनार कर रहा हूं, श्रोता मुझे सुन रही है. फिर देखो आपका माइंड भी उसी तरीके से काम करता है।
  3. सकारात्मक सोचों : आपको मॉर्निंग में पूरी तरह से सकारात्मक सोचना हैं. यह लाइन बोल सकते हैं, मैं खुश हूं, मेरे पास जिंदगी में बहुत कुछ है, मेरी जिंदगी में थोड़ी दुख है लेकिन उससे लड़ने की हिम्मत भी है, मेरे पास इतने अच्छे रिलेटिव हैं जो मेरी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, मेरे पास बॉडी है कई लोगों के पास हाथ नहीं है पैर नहीं है, मेरे को सुबह का नाश्ता नसीब होगा जो बहुत लोगों को नहीं होता है, मैं कितना खुश नसीब हूँ, मेरी जिंदगी अच्छी है और मैं अभी से और अच्छी बनाने के लिए उठा हूं। जब आप यह बोल रहे होते हैं तब आप अपने सबकॉन्शस माइंड को यह बात बता रहे होते हैं कि आप यह हो. अगर आप सुबह अपने आप से यह कहते हैं कि मैं एक इंसान हूं, मैं अपनी जिंदगी को बदलने जा रहा हूं तो यह बातें आपके सब कोशिस माइंड में इंस्टॉल हो जाती है. फिर आपके डिसीजन उसी के अकॉर्डिंग चलते हैं।
  4. प्रेरणादायक कहानी पढ़ें : किसी प्रेरणादायक कहानी पढ़ें, ऐसी कहानी आपको जीवन में अग्रसर होने के लिए प्रेरित करती है.इसलिए आप सक्सेस स्टोरी पढ़ सकते हैं, इंटरनेट पर किसी सक्सेसफुल इंसान के बारे में पढ़ सकते हो।
  5. व्यायाम करें : आपको मॉर्निंग में जिम करने के लिए नहीं कह रहे हैं, आप बहुत हल्की लेवल की एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपको कंफर्टेबल लगे या फिर इयरफ़ोन लगाकर अपना कोई फेवरेट सॉन्ग सुनते हुए मॉर्निंग वॉक में जा सकते हो. कितना अच्छा लगता है कि आपका वातावरण पूरा क्लीन होता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch