Categories

इस उपाय से सिर्फ़ 5 मिनट में मिलेगा दाँतो के दर्द से छुटकारा, तो पीलापन हो जायगा जड़ से हमेशा के लिए खत्म



दाँत दर्द में हमें बड़ी कठनाई का सामना करना पड़ता है । कई बार कुछ गलत खाने से तो कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने या कीड़े लगने के कारण दांतों में दर्द होने लगता है. दांतों में दर्द का कारण कोई भी हो, लेकिन इसकी पीड़ा हमारे लिए बेहद कष्टकारी बन जाती है। यहाँ पर हम आपको दाँतो के दर्द, पीलेपन, पायरिया और मज़बूती के लिए में कुछ बहुत ही आसान से उपचार बता रहे है। आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से कुछ ऐसे आसान से घरेलु उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आपके दांतों की तमाम समस्याओं को ख़त्म कर देंगे।

दाँतो की सभी समस्याओं का अचूक उपाय :

  1. बेकिंग सोडा दातो को सफेद बनाने का सबसे आसान तरीका है यह दातो से पलाग को खत्म करके दातो की सफेदी और चमक बनाये रखता है। रोज ब्रश करते समय अपने पेस्ट में थोडा सा ब्रेकिंग सोडा डाले और ब्रश करे दातो की सफेदी लौट आएगी। एक कप में थोडा सा पानी लेकर उसका कुल्ला करे।
  2. संतरे के छिलके से रोज दातो की सफाई करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत चमकने लगेंगे। रोज रात को सोते समय संतरे के छिलके को दातो से रगड़े संतरे के छिलके में विटामिन सी और केल्शियम के साथ मैक्रोओर्गेनिज्म होता है। जो दांतों की मजबूती और चमक बनाये रखता है।
  3. नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुड दांतों पर भी काम करते है.पीले दातो के लिए नींबू के छिलके को दातो पे रगडा जा सकता है,या नींबू के पानी से गरारे भी किये जा सकते है। नींबू के साथ नमक मिलाकर दातो की मसाज करे दो हप्ते तक रोजाना दो बार करने से दात चमकने लगेंगे।
  4. नमक को पहले से ही दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह दातो के खोये मिनरल्स लौटाता है जिससे दातो का सफेद रंग बना रहता है। रोजाना सुबह टूथपेस्ट की तरह नमक को दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक को चारकोल में मिलाकर भी दांतों की सफाई की जा सकती है।
  5. दूध में कैल्शियम होता है जो दांतो को मजबूत बनाता है इसलिए ज्यादा दूध से बनी हुई चीजो का सेवन करे। जो आपके दांतो के लिए लाभकारी है चाय और कॉफी की मात्रा कम करें।धूम्रपान और तंबाकू का सेवन न ही करे।
  6. दाँतो को स्वस्थ बनाये रखने के लिए स्ट्रोबेरी का इस्तेमाल करे।इसमे मेलिक एसिड मौजूद होता है।जो दाँतो को साफ बनाए रखता है।यह मुँह के अंदर स्लाइवा के प्रोडक्शन को बढ़ा कर दाँतो को सफेद बनाए रखता है।
  7. दाँतो के रोग से बचने के लिए तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करे।तुलसी के पत्तो में एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते है। जो हमारे दाँतो को स्वस्थ बनाए रखते है।
  8. दाँतो के लिए सोडियम और क्लोराइड दोनों की आवश्यकता होती है।नमक में ये दोनों गुण पाए जाते है।जो दाँतो का पीलापन कम करने में लाभदायक है।
  9. सरसो तेल से भी अपने दाँतो को चमकाया जा सकता है एक चुटकी नमक में 3 से 4 बूंद सरसो तेल मिलाकर दाँतो पर रखे जिससे आपके दांत चमकते है।
  10. नीम की दातून दाँतो को साफ करने में अधिक उपयोगी है।रोजाना नीम की दातून से दाँत साफ करें।
  11. सरसो तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर दाँतो पर रगड़ें आपके दांत चमकने लगेंगे।
  12. दांतों के दर्द में लौंग दांतों के सभी बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता हैं। ऐसे में लौंग को दांतों के दर्द की जगह पर रखना चाहिए, कुछ ही देर में आपका दर्द जाता रहेगा। लेकिन चूँकि इसमें दर्द कम होने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होती है इसलिए इसमें धैर्य रखना चाहिए । 
  13. नींबू के छिलकों पर थोड़ा-सा सरसों का तेल डालकर दाँत एवं मसूढ़ों पर लगाने से दाँत सफेद एवं चमकदार होते हैं, मसूढ़े मजबूत होते हैं, हर प्रकार के जीवाणुओं तथा पायरिया आदि रोगों से बचाव होता है।

loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch