Categories

सिर्फ़ 5 रुपए के इस उपाय से आप हो जायेगे एकदम से गोरे और त्वचा होगी मुलायम, आप बन जाएँगे 20 साल जवाँ



नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका All Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएँगे जो सिर्फ़ 5 रुपए की लागत से आपको गोरा और जवाँ बना देगा, वो है बैंकिंग सोडा जो 5 रुपए में मिल जाता है ईनो या अन्य प्रोडक्ट के रूप में। बेकिंग सोडा हमारी किचिन का एक महत्वपूर्ण भाग है जो आपकी कुकिंग को लाजवाब बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सुंदरता को निखारने में भी यह महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ होम रेमेडीज जिन्हे अपनाकर आप पहले से भी और सुन्दर दिख सकते हैं।

बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) के नाम से भी जाना जाता है। ये ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है।
  1. कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए ये एक कारगर उपाय है। कील-मुहांसों को खत्म करने के साथ ही ये त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रखने में मददगार है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं। दिन में 2 से 3 बार करने से फायदा होगा।
  2. गोरी रंगत पाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये डेड सेल्स को हटाकर त्वचा में निखार लाता है. इसे गुलाब जल में घोलकर चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाने से फायदा होगा।
  3. अपने स्किन टोन को हल्का करना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा आपके लिए बहुत काम की चीज़ है। अपने स्किन टोन को हल्का करने या टैन निकालने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में, 1 चम्मच दरदरा पिसा हुआ चावल का आटा मिलायें। अब इस मिश्रण में उतना दही या दूध मिलायें जिससे इसका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को साफ़ चेहरे पर लगायें। 15 से 20 मिनिट लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से दो लें। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें।


loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch