Categories

मात्र 21 दिनो तक लगातार कैला खा लिया तो होंगे ये अद्भुत फायदे जिन्हे जान आप हैरान रह जाएँगे


  • कैला एक स्वादिष्ट तथा मीठा फल है, जो 12 महीने लगातार हर मौसम में मिलता है। यह फल स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया है, अगर आप इसे प्रतिदिन ले तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। केले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी-6 तथा इसमें मैग्रीशियम, पोटेशियम, थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह फल उर्जा से भरपूर होता है। अगर आप केले को दूध के साथ ले तो आपको यह पूरे दिन उर्जा देता रहेंगा।
  • हमने कभी सोचा भी नही होगा कि आखिर केला खाने वाले बन्दर लम्बी लम्बी छलाँगें कैसे लगा लेते हैं। हमने कभी सोचा भी नही होगा कि आखिर ताकत बन्दर में होती है या केले के अंदर। हमने कभी सोचा भी नही होगा कि केला आखिर बंदरों का सबसे पसंदीदा भोजन क्यों है। कभी कभी आप यह भी देखते होंगे कि कुछ लोग बंदरों को ढूंढ ढूंढ कर केले खिलते हैं लेकिन खुद केले के गुणों से अंजान रहते है। हम अक्सर यह भी देखते हैं की कुछ लोग गैस, अपच, कब्ज होने पर डॉक्टर के पास जाकर हजारों रुपये खर्च कर देते हैं लेकिन सबसे सस्ती दवा केले के पास जाने की सोच ही नहीं पाते। लगातार 3 सप्ताह अर्थात 21 दिनों तक अगर आप कैले का सेवन करते है तो आपको इससे होने वाले सभी फायदे महसूस होने लगेंगे। आइये पढ़ते हैं केला खाने से क्या क्या फायदे होते हैं और किन किस बीमारियों से बचा जा सकता है। 
कैला खाने के फायदे :
  1. तुरंत उर्जा मिलना : केला खाने से आपको तुरंत उर्जा मिलती है। अगर आप इसे नाश्ते में लो तो आपको दिनभर यह उर्जा देता रहेंगा।
  2. खून की कमी : केले मे भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे खून की बीमारी दूर होती है , साथ ही एनीमिया की बीमारी भी दूर हो जाती है।
  3. वजन बढ़ाए : अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप केले को अपनी खानपान में शामिल कर ले , इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा।
  4. तनाव से बचाव : केला में प्रोटीन और ट्राइऐप्टोफान नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जिससे मस्तिष्क को आराम मिलता है। तनाव में केला खाने से व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है।
  5. हड्डियों को बनाए मज़बूत : केले में खास तरह का एक प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता हैं जो कैल्शियम की मात्रा को सोख लेता है। जो कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  6. कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रित : केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है। जिससे यह कोलेस्ट्रॉ को नियंत्रण करने में सहायक होता है।
  7. कमजोरी करे दूर : केले को दूध के साथ लेने पर शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।
इलाज से रोकथाम अधिक अच्छा :
  • सबसे पहले हमें यह जानना चाहिए कि बीमारियों के इलाज से बीमारियों का रोकथाम अधिक अच्छा है। हमें चाहिए की बीमारियां हमारे शरीर में लगने ही ना पाएं। अगर हम केले को अपनी भोजन में नियमित रूप से शामिल कर लें तो सभी बीमारियों से बचा जा सकता है।
बीमारियां केवल दो ही कारणों से होती हैं :
  1. शरीर में खून की कमी
  2. पेट में गैस, अपच, कब्ज
केला क्यों है दुनिया का सबसे बड़ा डॉक्टर
  1. अगर हमारे शरीर में खून की कमी है तो पेट में गैस और कब्ज की समस्या जरूर होती है और अगर पेट में गैस और कब्ज की समस्या है तो शरीर में खून की कमी होने लगती है। केला खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का सबसे बढ़िया श्रोत है।नियमित रूप से केले का सेवन करते रहने पर पेट में गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  2. शरीर की सभी बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं। चाहे फेफड़े और सांस की बीमारी हों, चाहे दिल और दिमाग की बीमारी हों, चाहे किडनी और आहारनाल की बीमारी हों और चाहे हड्डियों और गठिया की बीमारी हों। पेट में कब्ज और गैस से शरीर में खून बनना कम हो जाता है और हमारे खून में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इसका नतीजा यह होता है कि हमारी साँसों, फेफड़ों, ह्रदय, किडनी आदि में कमी आनी शुरू हो जाती है। इन अंगों के ढीले पड़ने से और सही ढंग से काम ना करने से हमें धीरे धीरे डायबिटीज या कैंसर की बीमारी होनी शुरू हो जाती है। इसके बाद ही टेंशन, तनाव, रक्तचाप आदि की समस्या शुरू होती है और हम डॉक्टरों के पास भागते रहते हैं।
  3. पक्के केले के सेवन से अधिक फायदे होते हैं। केला जितना अधिक पका होगा आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा उतनी अधिक बढ़ाएगा। कच्चे या अधपके खेले के सेवन से भी फायदा होता है लेकिन इन्हें खाने से पेट में गैस और कब्ज में आराम मिलता है। कच्चे केले की सब्जी भी खायी जा सकती है। याद रखिये अगली बार आपको गैस और कब्ज की शिकायत हो तो गैस की दवा खाने के बजाय चार पांच केले जरूर खाएं। इससे भूख तो शांत होगी ही, आपके शरीर में ब्लड बनेगा और पेट की गैस और कब्ज से छुटकारा मिलेगा। यह भी याद रखें, यह मत सोचिये कि केवल एक दो केले खाने से आप हमेशा के लिए स्वस्थ हो जाएंगे, नियमित रूप से या हफ्ते में तीन बार केले का सेवन जरूर करें।
  4. अगर आपका पेट सही है, खाना सही ढंग से पच रहा है, गैस और कब्ज की समस्या नहीं है तो आपके शरीर में खून की मात्रा सामान्य बनी रहेगी। अगर आपके शरीर में खून की मात्रा सामान्य रहेगी तो खून में उपस्थित हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन को आपके शरीर की हर सेल में बराबर मात्रा में पहुंचाते रहेंगे और आपके फेफड़े स्वस्थ बने रहेंगे रहेंगे। फेफड़ों के स्वस्थ रहने से आप सांस की बीमारियों से दूर रहेंगे। शरीर में खून की मात्रा सामान्य रहेगी तो आपके ह्रदय और किडनी जैसे अंग भी सही ढंग से काम करते रहेंगे और खून में पाए जाने वाले अवशिष्ट पदार्थों को फ़िल्टर करते रहेंगे शरीर में खून की मात्रा सामान्य रहेगी तो आपकी सेल और हड्डियों को कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और आयरन बराबर मात्रा में मिलता रहेगा। यह सब केवल केले को नियमित रूप से आहार में शामिल करने से हो सकता है। याद रखिये केला सिर्फ बंदरों का भोजन नहीं है बल्कि हमारे लिए भी कुदरत का वरदान है। केला ना सिर्फ सस्ता होता है बल्कि यह गुणों की खान होता है। केला अमीर भी खा सकते हैं और गरीब भी इसलिए केला खाइए और सभी बीमारियों को दूर भगाइए।
  5. कुछ लोग हमारी बातों से असहमत होकर कह सकते हैं कि केला खाने से डायबिटीज हो सकता है, या डायबिटीज वालों को केला खाने से नुकसान हो सकता है। बता दें कि डायबिटीज बीमारी पेट में लम्बे समय तक गैस और कब्ज की समस्या रहने के बाद होती है और इस बीमारी में लीवर के बगल में पाया जाने वाला अंग पैंक्रियाज काम करना बंद कर देता है। अगर नियमित रूप से केले का सेवन किया जाए तो ना तो पेट में गैस और कब्ज होगी और ना ही डायबिटीज जैसे जानलेवा बीमारी होगी।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch