आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से ये बताएँगे की भोजन करने के बाद कौन-कौन से 7 काम नही करने चाहिए। यह  बात तो हम सभी जानते हैं कि मनुष्य के शरीर के लिए भोजन करना बहुत ही आवश्यक है, लेकिन भोजन के नियमों के साथ-साथ कुछ अन्य बातें भी ऐसी होती हैं जिनका ध्यान रखना भी हर किसी के लिए बेहद जरूरी होता है, ताकि भोजन को पचाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी स्त्री और पुरुष को भोजन करने के बाद नहीं करनी चाहिए।

भोजन करने के तुरंत बाद ये 7 काम ना करे :

  1. सोना : किसी भी स्त्री-पुरुष को भोजन करने के तुरंत बाद ही नींद नहीं लेनी चाहिए। इससे कई तरह के हृदय संबंधी रोग उत्पन्न हो सकते हैं। जब हम अपने पेट के प्रवाह से कुछ पाचन रस को वापस गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से वापस लेते हैं, इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण यह अन्नप्रणाली की आंतरिक परत को जला सकता है।
  2. चाय : चाय में पदार्थ होते हैं जो आपके भोजन के सार को अवशोषित कर सकते हैं। चाय में पाया जाने वाला टैनिन, प्रोटीन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। जब हम चाय पीते हैं, चाय में मौजूद तत्व लोहे के अवशोषण को रोकते हैं जिससे लोहे की कमी या एनीमिया हो सकती है।
  3. नहाना : जैसा कि हम अपने हाथों और पैरों से रक्त के प्रवाह में वृद्धि करते हैं जिससे पेट के चारों ओर रक्त प्रवाह कम होता है और पाचन तंत्र को कमजोर होता है।भोजन करने के तुरंत बाद कभी भी नहाना नहीं चाहिए, इससे पाचन क्रिया रुक जाती है। खासतौर पर स्विमिंग पूल में तो कभी नहीं नहाना चाहिए। भोजन करने से पहले अगर नहाया जाए वह लाभदायक होता है लेकिन भोजन करने के बाद अगर नहाया जाए तो वह हानिकारक होता है।
  4. धूम्रपान : सिगरेट आपके भोजन के बाद न केवल आपके लिए हानिकारक होते हैं बल्कि भोजन से पहले भी हानिकारक होते हैं। एक सिगरेट जो कैंसर का कारण बनता हैं। इसमें निकोटीन और टार भी शामिल हैं आपके भोजन के ठीक बाद एक सिगरेट धूम्रपान करना 10 सिगरेट धूम्रपान करने के बराबर है जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  5. फल : खाने के बाद फल खाने से पेट में अन्य खाद्य पदार्थों के साथ फंस जाता है, जिससे आंतों में सूजन पैदा हो सकती है। फल खाने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता है।
  6. व्यायाम : भोजन करने के बाद कभी भी व्यायाम नहीं करना चाहिए. यह शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. भोजन करने के बाद व्यायाम करने से पाचन की प्रक्रिया बाधित हो जाती है और जिससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है।
  7. दौड़ लगाना : दौड़ लगाना एक अच्छा व्यायाम होता है यह हम सभी जानते हैं, लेकिन भोजन करने के तुरंत बाद या कभी नहीं करना चाहिए।