Categories

इसके टुकड़े को सिर्फ़ 4 दिन नारियल के तेल में रखे, फिर इसको बालों में लगा लिया तो बाल बुढ़ापे तक जवाँ रहेंगे



सुंदर व आकर्षक बाल सभी की ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। असमय बाल यदि पक गए या झड़ गए तो सौंदर्य में कुछ में अधूरा लगता है। ख़ासकर स्त्रियों के लिए तो बाल प्राण से भी प्यारे होते हैं। जितने घने, काले व लंबे बाल होंगे, उतना ही सौंदर्य में निखार आता है। इसलिए पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियाँ बालों की देखभाल ज़्यादा अच्छे ढंग से करती हैं और वह स्वस्थ, मज़बूत व काले रहें, इसके लिए उपाय भी करती हैं। 

  • लंबे घने और सुंदर बाल आजकल सभी चाहते है। बचपन से ही अपने बालो पर गलत प्रयोग कर लेने से बाल काफी कमजोर हो जाते है। जिसके कारण बाल झड़ने और टूटने लगते है। आजकल हम तरह-तरह के तेल और क्रिम बालों में लगा लेते है, यह सभी चीजे हमारे बोलों को काफी नुकसान पहुँचाती है। बाल प्रोटीन से बने होते है इसलिए बालों की जड़ों को प्रोटीन मिलना काफी आवश्यक होता है, जिससे बाल मजबूत तथा सुदंर बनते है।

प्राचीन समय में स्त्रियाँ अपने बालों की सुरक्षा के लिए अनेक प्रकार के घरेलू उपायों का प्रयोग करती थीं। आज हम उन्हीं उपायों की आपसे चर्चा करेंगे। आइए जानते है इन उपायों के बारे में...

बालों की सभी समस्याओं के लिए 5 घरेलु उपाय 

1. तोरई बालों के लिए :


  • तोरई का सेवन हमे कई बीमारियों से बचाने में भी काफी मदद करता है साथ ही यह बाल काले तथा सुन्दर बनाने में भी मदद करता है। तोरई के टुकड़ों को छाया में सुखा ले फिर इसे कूट लें, इसके बाद इसको नारियल के तेल में मिलाकर 4 दिन तक रख दे इसके बाद इसको उबाल लें और छानकर बोतल में भर ले, इस तेल को बालों में लगाकर मालिश करने से बाल काले हो जाएंगे। बालों को भरपूर पोषण मिलेगा तो वो झड़ना भी बंद हो जाएँगे और नए बाल उगने लगेंगे।

2. बालों का झड़ना : 


  • त्रिफला का चूर्ण लगभग 2 से 6 ग्राम तथा लौह की भस्म (राख) 125 मिलीग्राम को मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

3. नारियल का दूध :


  • अगर आप बाल लम्बे और घने करना चाहते है तो आप नारियल का दूध का सेवन करे, इसके दूध में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम होता है, जो बालों में रूसी कम करता है , जिससे बाल लंम्बे और घने होने लगते है। बालों में नारियल के दूध से मालिश भी करे जिससे बालों में चमक तथा बाल सुदंर बनेंगे।

4. बालों के सभी रोग : 


  • काले तिलों के तेल को शुद्ध करके बालों में लगाने से बाल असमय में सफेद नहीं होते हैं। प्रतिदिन सिर में तिल के तेल की मालिश करने से बाल हमेशा मुलायम, काले और घने रहते हैं।
  • तिल के तेल की मालिश करने के 1 घंटे बाद एक तौलिया गर्म पानी में डुबोकर उसे निचोड़कर सिर पर लपेट लें तथा ठंडा होने पर दोबारा गर्म पानी में डुबोकर निचोड़कर सीने पर लपेट लें। इस प्रकार कम से कम 5 मिनट लपेटे रहने दें तथा इसके बाद ठंडे पानी से सिर को धो लें। ऐसा करने से बालों की रूसी दूर हो जाती है तथा बालों के अन्य कष्ट भी खत्म हो जाते हैं।

5. सिर की जुंए : 


  • तेजपात के 5 से 6 पत्तों को 1 गिलास पानी में इतना उबालें कि पानी आधा रह जाये और इस पानी से प्रतिदिन सिर में मालिश करने के बाद स्नान करना चाहिए। इससे सिर की जुंए मरकर निकल जाती हैं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch