Categories

This Website is protected by DMCA.com

सिर्फ 15 मिनट में होगा चेहरा गोरा-गोरा, दिखेंगे नई दुल्हन की तरह, सबसे बेस्ट घरेलु फेस पैक, जरूर पढ़े और शेयर करे



धुप के साथ धूल, गंदगी और उमस आपकी त्वचा को टैन, दाग-धब्बे वाली और संवेदनशील बना देती है। सर्दी में रूखी बेजान हो जाती है। हममें से अधिकतर लोग त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए अक्सर ब्लीच और अन्य केमिकल से भरपूर उत्पादों का इस्तेमाल बार-बार करने लगते हैं। लेकिन गर्मी और सर्दी के दिनों में कुछ घरेलू फेस पैक आदि का नियमित इस्तेमाल आपकी त्वचा को काफी राहत दिला सकता है। हम यहां बता रहे हैं टॉप-08 घरेलू फेस पैक के बारे में जिन्हें आप घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इनसे आपकी त्वचा तरोताजा हो जायेगी, आइए जानते है इसके बारे में...
  1. खीरा, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं : नींबू में प्राकृतिक ऐस्टिृजेंट होता है जो कि ब्लीच का काम करता है। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा से टैन और धब्बे हल्के होते हैं बल्कि यह बैक्टीरिया से भी लड़ता है। खीरा का जूस और गुलाब जल आपकी त्वचा को ठंडक देता है और इसे आराम पहुंचाता है। तीनों का एक-एक चम्मच लें और इसे मिलाकर त्वचा पर लगाएं, खासतौर से टैन हो चुकी त्वचा पर। इसे 10 मिनट लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हर रोज शाम को घर लौटने के बाद इसका इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा पर पड़े धूप के असर को कम करने में मदद मिलगी। इसके बाद त्वचा पर मॉइश्चराजर लगाएं।
  2. बेसन और हल्दी का पैक : बेसन और हल्दी त्वचा पर जादुई असर दिखाता है। थोड़ा सा बेसन लें, इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और दोनों को मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाएं। खिंचाव महसूस हो रही जगह पर पानी का छींटा मारकर इसे गीला करें और हल्के हाथ से मसाज करते हुए सर्कुलर मोशन में पैक को पानी से धो लें। त्वचा को एक्सफोलिएट करने और टैनिंग हटाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।
  3. पपीता और शहदका पैक : पपाया के तमाम तरह के फेस पैक इन दिनों बाजारों में उपलब्ध हो चुके हैं क्योंकि त्वचा पर इसके बेहतरीन असर के बारे में अब सब जानते हैं। पपीते में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देते हैं, इसकी रंगत निखारते हैं और इसे एक्सफोलिएट करके तरोताजा बनाते हैं। शहद त्वचा को मुलायम बनाने और इसमें नमी बढ़ाने का काम करता है। इस मिक्सचर को त्वचा पर 30 मिनट के लिए लगाएं, फिर पानी से धो लें।
  4. टमाटर, दही और नींबू का रस : इन तीनों ही चीजों में मिलने वाले तत्व त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। इसके अलावा टमाटर का जूस प्राकृतिक टोनर भी होता है जो आपके रोमछिद्रों को टाइट करता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाता है। नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है। वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होती।
  5. संतरे का जूस और दही का फेस पैक : संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा की झाइयां मिटाने में असरदार होता है। इसमें मिलने वाला कोलेजन त्वचा की एजिंग प्रक्रिया को धीमा करता है और आपकी त्वचा में कसाव लाता है। दही प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और त्वचा को नमी देकर मुलायम और सौम्य बनाता है। एक चम्मच दही और एक चम्मच संतरे का जूस मिलाएं और त्वचा पर लगाकर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।
  6. चंदन की लकड़ी का पैक : चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल हीलिंग के लिए अनादिकाल से होता आ रहा है। चंदन की लकड़ी का पेस्ट या पाउडर त्वचा पर प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है क्योंकि यह त्वचा की अशुद्धियां और मृत कोशिकाएं हटाता है। यह त्वचा में कसाव लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा को शांत करने वाले बाम का काम करता है जिससे त्वचा की जलन और छाले भी शांत होते हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर को नारियल पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्स्ट बनाएं और इसमें बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।
  7. केसर और ताजा क्रीम का फेस पैक : केसर का इस्तेमाल सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए होता आ रहा है। यह त्वचा की रंगत निखारने, टोनिंग करने, टैन हटाने और कील-मुंहासों को कम करने में सहायक होता है। दो चम्मच दूध में केसर की कुछ लड़ियां डालें और राम भर इसे भीगने दें। अगले दिन इसे उंगलियों के पोरों से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को भीतर तक नमी भी पहुंचाता है।
  8. मुल्तानी मिट्टी व ऐलोवेरा पैक : मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में सदियों से होता आ रहा है। यह त्वचा को ठंड देता है और त्वचा की इरिटेशन कम करता है, रैशेज, मुंहासे और दाग-धब्बे हटाता है। ऐलोवेरा जेल धूप में जली त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और टैनिंग हटाता है। यह त्वचा को नमी देता है और इसे मुलायम बनाता है। मुल्तानी मिट्टी, ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर इसका पैक तैयार करें।
संवेदनशील त्वचा पर कई बार घरेलू उत्पादों से भी एलर्जी हो जाती है, ऐसे में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले टेस्ट जरूर कर लें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch