Categories

शनि देव का ये प्रिय पौधा जिस घर में भी होता नहीं आती गरीबी, शनिवार को लगाओगे तो हाथो हाथ दिखेगा असर


अक्सर शनि देव का नाम सुनते ही लोगो के रोंगटे खड़े हो जाते हैं और सहम जाते हैं. कुल मिलाकर शनि को क्रूर ग्रह माना जाता है लेकिन असल में ऐसा नहीं है . शनि न्यायधीश या ऐसा कहें कि दंडाधिकारी की भूमिका को निभाते हैं. अगर कोई शनिदेव के कोप का शिकार है तो रूठे हुए शनिदेव को मनाया भी जा सकता है।
शनि जयंती का दिन तो इस काम के लिये बहुत ही शुभ माना जाता है. हर इंसान के जीवन में कोई ना कोई परेशानी होती है, इंसान की परेशानियों का कारण, कहीं ना कहीं उसके द्वारा किया गया कर्म होता है. कई बार इंसान जीवन में ऐसे काम करता है, जो उसे नहीं करने चाहिए. इसका पता उसे तब चलता है जब बहुत देर हो चुकी होती है।
न्याय के देवता कहे जाने वाले शनिदेव इंसान को उसके कर्मों के आधार पर ही फल देते हैं. इसीलिए कहा जाता है कि शनिदेव की आंखों से इंसान का कोई भी कर्म नहीं छिपता है. आज हम आपको ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो शनि देव को बेहद प्रिय है. अगर आप इस पौधे को अपने घर में रखते हो तो आपको कभी भी दरिद्रता से नहीं गुजरना पड़ेगा।
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे है, जो शनिदेव को बेहद प्रिय है. इसके इलावा ऐसा कहा जाता है, कि लंका पर विजय पाने के बाद भगवान् श्रीराम ने इस पौधे का पूजन किया था. जी हां दरअसल हम यहाँ शमी के पौधे की बात कर रहे है, जिसे शास्त्रों में काफी पूजनीय माना जाता है. वैसे आपको बता दे कि शास्त्रों के अनुसार नवरात्रो में माँ दुर्गा की पूजा भी शमी के वृक्ष के पत्तो से करने का विधान है. केवल इतना ही नहीं इसके साथ ही महाभारत के काल में पांडवो ने अपने अज्ञातवास के अंतिम वर्ष में अपने हथियार शमी के वृक्ष में ही छुपाए थे।
इन्ही कारणों से शमी पूजन की परम्परा आरम्भ हुई. जिसके चलते इस पौधे को शास्त्रों में भी पूजनीय माना जाता है. अब यूँ तो शास्त्रों में न्याय के देवता शनिदेव को प्रसन्न करने के बहुत से उपाय बताएं गए है. मगर ये उपाय बेहद लाभकारी है. वो इसलिए क्यूकि शमी का पौधा शनिदेव का प्रिय पौधा है. बता दे कि यदि आप शनिदेव की टेढ़ी नजर से बचना चाहते है, तो शमी का पौधा घर में ले आए और उसकी पूजा करे।
गौरतलब है, कि शनि जयंती आने ही वाली है और इससे बेहतर अवसर आपको नहीं मिल सकता. इसलिए यदि आप शनिदेव की कृपा पाना चाहते है, तो शनि जयंती के दिन इस पौधे को घर में लगाएं और रोज नियमित रूप से इसकी पूजा करे. बता दे कि इस पौधे को घर के उत्तर पूर्व कोने में लगाना काफी लाभकारी माना जाता है. इसके इलावा इस पौधे में कई देवी देवताओ का वास होता है।

यहाँ तक कि आयुर्वेद की दृष्टि से भी इस पौधे को काफी गुणकारी औषधि माना जाता है, तो बिना देर किए आज ही ये पौधा घर में लगाइये और शनिदेव की कृपा पाईयें

loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch