Categories

अब न करें बालों की फ़िक्र और मनाएं हैप्पी वाला मॉनसून, बस इन आसान से उपाय को अपनाएँ



  • मॉनसून बहुत से लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। और हो भी क्यों न ये अपने साथ मई जून की भयावह गर्मी से राहत जो लेकर आता है। प्रकर्ति भी इसके साथ खिल उठती है, हर तरफ हरियाली, बहता हुआ पानी द्रश्य बड़ा मनोरम सा लगता है। पर वाही कुछ लोगो को मॉनसून से डर भी लगता है। क्यों कि इस मौसम में चिप-चिप और बाल झड़ने की समस्या आमतौर पर होती है। पर जैसे हर समस्या का निदान होता है इसका भी है।
  • तो अब डरने की जरुरत नही है बस कुछ नुस्खे, थोड़ी सी देख रेख और फिर उठाइए आप भी औरों की तरह बारिश का मजा-

किन बातो रखना है ख्याल :

  1. बालों को गीला न रखें- वैसे बारिश में नहाने के बाद बाल गीले होना स्वाभाविक है लेकिन याद रखें की बारिश का पानी गन्दा और एसिडिक होता है, जो बालों के लिए बहुत बुरा होता है। इसलिए बालों को सूखा रखें।
  2. हफ्ते में दो बार शैम्पू करे: मॉनसून में बालों के गीले रहने की वजह से बालों में फंगल या फिर जीवाणुओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए किसी माइल्ड शैम्पू का सप्ताह में कम से कम दो बार इस्तेमाल अवश्य करें, यह बालों को नुकसान भी नही पहुचायेगा तथा आपके साफ़ भी रहेंगे। किसी अच्छे प्रोटीन या केरेटीन शैम्पू का इस्तेमाल करें इससे आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।
  3. चम्पी भी किया करे: नियमित रूप से बालों में तेल की मालिश करें। इससे बालों में नमी मिलती है तथा तेल के पोषण भी मिलते हैं। एक बार में बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल न करें, इससे आपको बालों से तेल निकालने के लिए अधिक शैम्पू का इस्तेमाल करना पड़ेगा तो बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। नारियल का बेहतरीन परिणाम देता है। इसके अलावा आप जैतून, बादाम या सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. सही कंघी का इस्तमाल: चौड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें। यह बालों को बिना तोड़े सुलझा भी देता है साथ ही यह एक अच्छे कंडीशनर का काम भी करता है।
  5. गीले बाल को कंघी न करे: बाल जब गीले होते हैं तभी सबसे अधिक कमजोर होते हैं। और इसलिए कंघी करने पर वो आसानी से जड़ से निकल जाते हैं। इसलिए जब वे सूख जाए तभी कंघी करें। पहले उन्हें उँगलियों से सुलझा लें फिर कंघी करें यह बहुत अच्छा तरीका है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch