Categories

खजूर खाने के 5 अद्भुत फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप, ये तुरंत ताक़त दे, वज़न बढ़ाए, हड्डियाँ फ़ौलद बनाएँ, क़ब्ज़ भगाएँ, बूढ़ी त्वचा को जवाँ बनाएँ



नमस्कार दोस्तों एकबार फिर से आपका All Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको खजूर से होने वाले 5 मुख्य फ़ायदों के बारे में बताएँगे। खजूर एक मीठा व स्वास्थ्य वर्धक फल जो कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह सबसे प्राचीन खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। खजूर में विटामिन ब1, विटामिन ब2, विटामिन ब3, विटामिन ब5, विटामिन ए1 और विटामिन सी, प्रोटीन और मिनरल्स भी पाए जाते है।
  • जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होते है। खजूर के रोज़ाना सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है ,शरीर को एनर्जी मिलती है, लिवर और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, मस्तिष्क को ताकत मिलती है और हड्डियाँ मज़बूत बनी रहती है।
खजूर खाने से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या खत्म हो जाती है। जब हार्ट की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है, तब ब्लड रेशर को ऑर्गन तक कि सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है। और इसे ही हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। सिरदर्द, चक्कर आना, धड़कन बढ़ना इसके प्रमुख लक्षण है। और यह अब मॉडर्न लाइफ स्टाइल की सबसे कॉमन बीमारी बनकर उभरी है।

खजूर खाने के फायदे :

  • तुरंत ताकत देने वाला :
    खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.
  • वजन बढ़ाने के लिए :
    अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.
  • हड्डियों की मजबूती के लिए :
    खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.
  • कब्ज से राहत :
    जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है. हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए. आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा.
  • त्वचा के लिए :
    खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है. 
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch