Categories

This Website is protected by DMCA.com

ये फल किडनी की सफ़ाई के साथ-साथ हार्ट को जवाँ बना देता है, इससे कोलेस्ट्रोल, शुगर लेवल घटता है तो ख़ून बढ़ता है, ऐसे ही जाने इसके 7 अद्भुत फ़ायदे




  • किडनी हमारे शरीर के बहुत महत्वपूर्ण अंग हैं जो हमारे शरीर से विषैले पदार्थ तथा गंदगी बाहर करते हैं। सही आहार, साफ़ पानी और शरीर की सफाई के बिना शरीर में विषैले पदार्थ बढ़कते हैं जो किडनी को भी कमज़ोर करते हैं। यह पथरी और किडनी के ख़राब होने जैसी बड़ी बीमा-रियों को भी जन्म देते हैं। इसलिए किडनी तथा पूरे शरीर को नियमित साफ़ करते रहना ज़रूरी है।
  • किडनी को साफ़ करना एक सरल प्रक्रिया है जिसमे आपको बहुत सारे साधनों की ज़रूरत नहीं। जब हो सके, भरपूर पानी पियें, यह अवांछित तत्वों को बाहर निकालकर शरीर में पानी की कमी पूरी करेगा। साथ ही, इन 5 पेयों के ज़रिये कुछ अतिरिक्त फायदे भी पाएं-

क्रैनबेरी के 7 फायदे :

  1. क्रेनबेरी एक पौष्टिक फल है। करीब सौ ग्राम क्रेन बेरी के सेवन से दैनिक की ज़रूरत का 18% विटामिन सी, 18% मैंगनीज, 18% फाइबर और 8 % विटामिन ई मिलता है। यह खट्टा होता है और यह विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। विटामिन सी के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन सी, लोहे के अवशोषण में भी सहायक है।
  2. विटामिन सी और ई अच्छे एंटीऑक्सीडेंट हैं। एंटीऑक्सीडेंट वे पदार्थ हैं जो की शरीर की सेल्स को फ्री ऑक्सीजन (फ्री रेडिकल) के हानिकारक प्रभावों से बचाते है। शरीर में नहीं तो फ्री रेडिकल ऑक्सीडेटिव डैमेज करते है और बुढ़ापा तथा बिमारियों को बढ़ाते हैं।
  3. क्रेनबेरी में कुछ बक्टेरिया के प्रति एंटी-ऐडहेशन anti-adhesion गुण हैं जिस कारण यह उन्हें शरीर में चिपकने नहीं देता। क्रेनबेरी जूस को पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट में मौजूद बक्टेरिया पेशाब के रास्ते निकल जाते है। इसी प्रकार मुंह के अन्दर भी यह बैक्टीरिया नहीं पनपने देता जिससे दांतों की सड़न और मसूड़ों के इन्फेक्शन से बचाव होता है।
  4. क्रेनबेरी के रोगों में बहुत लाभकारी है। यह मूत्रल है। क्रेनबेरी जूस पीने से बार-बार होने वाला यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन यूटीआई रुकता है। ऐसा इसलिए है की एक तो यह पेशाब को एसिडिक कर देता है जिससे बक्टेरिया के लिए सही मीडियम नहीं रहता, दूसरा यह एंटी-ऐडहेशन गुण के कारण उन्हें शरीर से दूर करता है। तो जिन्हें यूटीआई अक्सर हो जाता है वे एक कप से लेकर एक गिलास का जूस रोजाना दिन में एक से दो बार 2 महीने तक करें।
  5. क्रेनबेरी शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और हृदय के लिए भी टॉनिक है। इसके सेवन से धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रोल और कैल्शियम के जमाव से उनका पतले होने का रिस्क कम होता है।
  6. क्रेनबेरी में फाइबर भी होता है। क्रेनबेरी पेशाब के रोगों, बार-बार होने वाले यूटीआई, जुखाम-खांस, श्वसन रोगों, आदि में बहुत लाभप्रद है।
  7. यह दांतों को मजबूती देता है। यह बैक्टीरियल इन्फेक्शन में बहुत लाभप्रद है। यह विटामिन C की कमी को डोर करता है। यह फेफड़ों की सूजन में लाभप्रद है। यह एंटी-एजिंग है। त्वचा के लिए इसका सेवन फायदेमंद है। यह कील मुहांसों को दूर करता है। यह तासीर में गर्म और कफ को ढीला करता है।

सावधानी :

  1. जो लोग खून पतला blood thinning करने की दवाएं लेते हों, उन्हें लम्बे समय तक क्रेनबेरी जूस का प्रयोग करने में सावधानी रखनी चाहिए। क्रेनबेरी का जूस दवा के प्रभाव efficacy और सेफ्टी को पर असर डालता है।
  2. जिन लोगों को एस्पिरिन और खून पतला करने की दवाएं लेने की सलाह है वे क्रेनबेरी जूस ज्यादा मात्रा में न पियें।
  3. क्रेनबेरी जूस में सेलसाईलिक एसिड होता है जो एस्पिरिन में भी होता है।
  4. मधुमेह में क्रेनबेरी का जूस लाभप्रद है। लेकिन बाज़ार में मिलने वाले जूस में ज्यादा मात्रा में चीनी मिली होती है। इसलिए ऐसे जूस न पिए।
  5. इसमें कैल्शियम और ऑक्ज़लेट calcium and oxalate होते हैं। जिन्हें स्टोंस oxalate stones का रिस्क है वे भी इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में न करें।
  6. क्रेनबेरी जूस, जिसमें सौ प्रतिशत क्रेनबेरी हो वही पियें। जिन जूसों में ज्यादा मात्रा में चीनी और प्रीज़रवेटिव हैं उनको अधिक मात्रा में पीने से लाभ नहीं बल्कि हानि है। उदाहरण के लिए, ट्रोपिकाना का क्रेनबेरी डिलाइट नाम से एक जूस उपलब्ध है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch