Categories

लगातार बैठकर काम करना बना सकता है आपको ‘बीमार’ इससे बचने के लिए अपनाएँ आसान घरेलु उपाय



बदलते समय के साथ लोगों का रहन- सहन, खान- पान यहां तक कि सोच में भी काफी बदलाव आए हैं। और शायद यही वजह है कि आज दफ्तरों में पुरुष जितने सक्रिय है उतनी ही महिलाएं भी। अब ऐसे में किसी का दिन भाग- दौड़ में निकलता है तो किसी का दिन भर बैठ कर काम करने में।
  • लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भाग- दौड़ वाली जिंन्दगी हमें उतना नुकसान नहीं पहुंचाती जितना कि ज़्यादा समय तक बैठ कर काम करने वाली लाइफ हमें नुकसान पहुंचाती है। हालांकि पुरुषों के मुकाबले इससे महिलाओं को ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • तो अगर आप भी इस परेशानी से रोज़ाना जुझते हैं तो, आपको बता दें कि दिनभर बैठना आपके सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। ऐसे में आपको स्वास्थ से संबंधित ढ़ेरों बिमारियां जैसे कि पीठ दर्द, कमर दर्द, मोटापा यहां तक की डायबीटिज़ जैसी खतरनाक बिमारी का भी सामना करना पड़ सकता है। 
लेकिन अब आप आसानी से इन परेशानियों से निज़ात पा सकते हैं क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ बेहद आसान उपाय जो कि आपको न केवल सिर्फ इन बिमारियों से बचाएगा बल्कि आपको एक तंदुरुस्त सेहत भी देगा।

किन बातों का रखे ख्याल:

  1. घर का बना भोजन: कामकाजी व्यक्तियों के लिए व्यस्त समय में से खाना पकाने के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वे घर पर कुछ न बनाकर कैंटीन या बाहर से कुछ खाना बेहतर समझते हैं। लेकिन बाहर का खाना आपके शरीर में पोषण तत्व के बजाए फैट की मात्रा को बढ़ाता है तो बेहतर होगा कि आप घर पर हैल्दी पकाएं और घर पर बने भोजन का ही सेवन करें।
  2. खाते वक़्त स्क्रीन पर काम ना करे: आहार विशेषज्ञयों की माने तो अच्छे पाचन-तंत्र के लिए खाना खाते वक्त और कोई काम न करें और पूरा ध्यान खाने पर रखें। सीधे बैठे व आराम से भोजन करना स्वास्थय के लिए बेहतर माना गया है। यदि काम ज्यादा है तो बार- बार पानी पीते रहें।
  3. मीठे से परहेज: यदि आपका का काम दिनभर बैठकर करने का है तो आपको ज्यादा मिठा खाने से परहेज़ करना चाहिए, ऐसा ना करने से आपको जल्द ही मोटापे का या डायबीटिज़ का मरीज़ बना सकता है।
  4. पानी की कमी: ज्यादा वक्त तक बैठकर कर लगातार काम करना आपके लिए सिर दर्द व अन्य बिमारी को न्योता दे सकता है इसके लिए आवश्यता है कि आप दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी ज़रुर पीएं। ऐसा ना करने पर आपके शरीर और दिमाग का संतुलन बिगड़ सकता है।
  5. लगातार बैठना है खतरनाक: लगातार बैठकर काम करने वाले लोगों के लिए ये बेहद घातक साबित हो सकता है, बेहतर होगा कि आप काम के दौरान कुछ समय का ब्रेक लें और थोड़ा टहल लें। इससे आपके दिमाक को आराम भी मिलेगा और आपका मूड भी फ्रेश रहेगा।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch