Categories

बादाम तेल सौंदर्यता और बालों से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक करता है 8 अद्भुत फ़ायदे, ज़रूर अपनाएँ और शेयर करे



बादाम के तेल को उसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण पूरे विश्व में बडे पैमाने पर उपयोग में लाया जा रहा है। बादाम की गुठलियों में से प्राकृतिक तरीके से तेल निकाला जाता है जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है।
बादाम के तेल में विटामिन E, mono-saturated fatty acids, प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक (zinc), तथा खनिजपदार्थ असंख्य मात्रा में पाये जाते हैं। अतः इसका इस्तेमाल हमारे हृदय, त्वचा तथा बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। आइये हम देखते हैं कि बादाम के तेल (Almond oil) का नियमित उपयोग हमारे लिए किस प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकता है।

बादाम के फायदे :

  1. बादाम का तेल हमारी त्वचा का सही पोषण करता है जिसके कारण हमारी त्वचा नर्म तथा मुलायम रहती है। यह तेल हमारी त्वचा के रंग को निखारता है तथा हमारी त्वचा को एक प्रकार की चमक प्रदान करता है।
  2. बादाम के तेल में विटामिन C, A, तथा B अत्यधिक मात्रा में पाये जाते हैं। यह रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है तथा हमारी त्वचा के हर मौसम को झेलने की शक्ति बढाता है।
  3. बादाम के तेल से यदि आंखों के नीचे हल्के हाथों से मालिश की जाए तो यह दाग धब्बे दूर होने लगते हैं। बादाम के तेल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर आई झुर्रियाँ भी कम होने लगती हैं। यह तेल त्वचा पर आये हुए मुंहासे दूर करने में सहायक है तथा यह त्वचा में होने वाली जलन तथा खुजली को रोकने में मदद करता है।
  4. बादाम का तेल चेहरे से बेजान स्किन सेल्स को हटा कर नए सेल्स के लिए जगह बनाता है। साथ ही यह तेज धूप में स्किन टैन होने से बचाता है। यह एक असरदार मेक-अप रिमूवर भी है।
  5.  बादाम के तेल में विटामिन अत्यधिक मात्रा में पाये जाने के कारण यह तेल एक बहुत ही अच्छा नमी प्रदान करनेवाला प्रतिकारक (moisturizer) है। यदि रूखे तथा फटे होंठों पर यह तेल लगाएं तो यह होंठों को नर्म बनाकर उन्हें एक सुंदर कुदरती गुलाबी रंग प्रदान करता है।
  6. इसे नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों का स्वास्थ्य तथा गुणवत्ता बढने लगती है। सामान्य रूप से लोग अपने बालों में नारियल का तेल लगाते हैं पर बादाम का तेल बालों में लगाने से बालों में एक प्रकार की चमकती हुई बनावट आने लगती है। हफ्ते में एक या दो बार लगाने से बालों की त्वचा नम होने लगती है। यह बालों की वृद्धि होने में काफी सहायक है तथा बालों को गिरने से रोकता है।
  7. परंपरागत बादाम के तेल का उपयोग मुख्य रूप से माँसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। इस विटामिन भरे तेल से थकी हुई मांसपेशियों को काफी राहत मिलती है। नियमित रूप से दर्द भरी मांसपेशियों पर बादाम का तेल लगाने से मांसपेशियों की हलचल सुचारू रूप से होती है।
  8. बादाम का तेल हमारे हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है जिसके कारण हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी सहायता मिलती है तथा हमारे शरीर में अच्छे good cholesterol की मात्रा बढ़ने लगती है। बादाम का तेल इस्तेमाल करने से हृदय के रोगों का भी भय दूर रहता हैं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch