Categories

ये 10 गुणकारी टिप्स अपनाने से थम जाएगी आपकी उम्र, दिखोगे हरदम जवाँ-जवाँ



  • हर किसी के मन में एक ही ख्वाहिश होती है कि वो लम्बें समय तक जवां और खूबसूरत बना रहें और उसकी स्किन पर कोई झुर्रिया ना पड़े। खास तौर पर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर कुछ ज्यादा ही सजग रहती है। 
  • और इसी के चलते कई लोग अपनी स्किन को लेकर कई तरह के एक्सपेरिमेंट करवाने में ध्यान देते है। वैसे कई पैसे वालें लोग तो प्लास्टिक सर्जरी तक का सहारा ले लेते है। लेकिन एक आम इंसान प्लास्टिक सर्जरी पर करोड़ों रूपए खर्च नही कर सकता है। 
  • ऐसे में आज हम आप लोगो के लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आएं है जिन्हें आप अपने जीवन में अपनाकर 60 साल की उम्र में भी जवां रह सकते है।

कोनसे उपाय करे :

  • धुप से बचे: गर्मियां शुरू होने वाली है ऐसे में तेज धूप का पड़ना भी जायज है। तो अगर आप अपनी स्किन को लेकर सजग है, तो आप धूप में ज्यादा समय बिताने से बचें और इसके अलावा कभी भी बाहर निकलने से पहले आंखो पर सनग्लासेज और चेहरें पर रूमाल या कोई कपड़ा बांधकर निकलें और हाथों में ग्‍लव्‍स आदि पहन कर निकलें। क्योकि धूप से बहुत जल्‍द त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसलिए तेज धूप से बचें।
  • पानी पियें: त्‍वचा में झुर्रियां पड़ने का प्रमुख कारण अपर्याप्त हाइड्रेशन भी है। इसकी कमी से आपकी त्वचा रूखी और उनकी नमी खत्म हो जाती है जिससे उनका लचीलापन रूक सा जाता है और वे बेजान होने लग जाती है। इससे बचने के लिए आप रोजाना 8 से 10 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें और ज्यादा से ज्यादा तरल चीजों का उपयोग करें। यहा तरल चीजों से हमारा मतलब शराब नही बल्कि जूस आदि से है। तरल पदार्थो के सेवन से आपने शरीर मे नमी बरकरार रहेगी।
  • स्मोकिंग से दूरी: धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है !! वैसे देखा जाएं तो धूम्रपान करने से कम उम्र में ही त्वचा में कई तरह की कमी आना शुरू हो जाती है। ऐसे में शरीर कम उम्र में भी ज्‍यादा उम्र का दिखने लगता है। आंखो के नीचे कालें घेरें से लेकर होंठो का काला होना जैसे कई प्रकार के नकारत्मक प्रभाव देखने को मिलते है। अत धूम्रपान करने से बचे और इसकी धुएं से भी।
  • नींद जरूरी है: नींद लेना सभी के लिए बेहद जरूरी है क्योकि अगर आप भरपूर और पर्याप्त नींद नही लोगे तो इसका सीधा असर आपके चेहरें पर दिखना शुरू हो जाएगा और आपकी आंखो के नीचे कालें घेरे के साथ झुर्रियां भी दिखने लगेगेी। कम नींद लेने से बॉडी में पाया जाने वाला कोर्टिसोल हार्मोन डिस्‍टर्ब होने लगता है। इससे त्वचा की कोशिकाएं सिकुड़ने लग जाती है और कोशिकाएं टूटने से शरीर में झुर्रियों का प्रभाव बढने लगता है।
  • योग है काम का: योग एक ऐसी चीज है जिससे आपका शरीर हमेशा जवां दिख सकता है। योग गुरू बाबा रामदेव भी इसके साक्षात् प्रमाण है। आज भी 55 से अधिक उम्र के होनेब के बाद भी उनकी शरीर में कोई शिकन नही है और बाल आज भी काले ही है। और वैसे भी कई शोध आदि में भी योग के फायदे सामने आ चुके हैं। नियमित योग करने से  त्‍वचा में चमक और कड़ापन लम्बे समय तक रहता है। जिससे आप सदाबहार रहते है।
  • खाने का रखे ध्यान: शरीर को सबसे ज्यादा एनर्जी और कैलोरी के खान-पान से ही मिलती है। खान-पान का हमारें स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसके लिए आप विटामिन से भरपूर चीजों के अलावा हरी सब्‍जियां, फल आदि का सेवन भी अपनी डाइट में शामिल करें और ज्यादा मीठा और ज्यादा तली भुनी चीजों के खाने से परहेज करें। क्योकि इनसे शरीर में बसा जमा होता है और शरीर में कई प्रकार की बीमारियां दस्तक देती है साथ ही शरीर कर त्वचा पर काफी गहरा प्रभाव पडता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch