Categories

सिर्फ़ 1 महीने तक एक गिलास गर्म पानी के साथ 3 खजूर खाने के फायदे जान दंग रह जाओगे, इसके इतने फ़ायदे है की आपने कभी सोचा नही होगा


खजूर फल पौष्टिक तत्वों का बहुत बड़ा खजाना होता है । यह शरीर की सप्त धातुओं की पुष्टि करके शरीर को फौलाद की तरह बनाने में सक्षम होता है । इसके बारे में एक तथ्य यह भी है की खजूर का पेड़ जितना बड़ा होता है इसके फल उतने ही छोटे होते हैं । मूल रूप से यह अरब देशों में पाया जाता है और अपने स्वाद और गुणों के कारण आज सम्पूर्ण विश्व में समान रूप से पाया जाता है । खजूर को ही सुखाकर छुहारा बनाया जाता है । खजूर से हमको क्या स्वास्थय लाभ प्राप्त होते हैं इस पोस्ट में जानेंगे Allayurvedic के माध्यम से।
वैसे दिखने में छोटा खजूर में भारी मात्रा विटामिन और मिनरल के साथ साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके अलावा फाइबर के गुणों से भी युक्त्त है खजूर। साथ ही खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ऐ1 और विटामिन सी भी पाया जाता है, इसका साथ ही पोटैशियम से भरपूर लेकिन सोडियम से मुक्त होता है खजूर। खजूर को कोई ड्राई फ़ूड की श्रेणी में रखा जाता है, जिसके अनगिनत स्वास्थ लाभ है। इसके लगभग 200 फ़ायदे माने जाते है लेकिन हम यहाँ कुछ महत्तवपूर्ण फ़ायदों के बारे में बताएँगे।

आवश्यक साम्रगी :


  1. 3 खजूर
  2. 1 गिलास गर्म पानी

बनाने की विधि और सेवन करने का तारिका :


  • रोजाना सुबह नाश्ते से पहले तीन खजूर खाएं। इसके तुरन्त बात गर्म पानी पी लें। इस उपाय को लगातार 1 महीना तक दुहरायें। लेकिन ध्यान रखे इस उपाय के साथ साथ आपको अपने खान पान पर भी ध्यान रखना है और साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करनी है। साथ ही इस उपाय के साथ हाई ब्लड प्रेशर के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं का नियमित रूप से सेवन करे। है अगर आपको लगे कि ये कम होने लगे है, तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकते है।

इसके अलावा खजूर के कुछ प्रमुख घरेलू उपाय :

  1. प्रतिदिन खजूर खाने और साथ में दूध पीने से शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है । खजूर के सेवन से मर्दाना ताकत में वृद्धि होती है ।
  2. दो खजूर को दूध में उबालकर ख्हने से और साथ में वही दूध पीने से शरीर में शक्ति का संचार होता है ।
  3. हृदय रोगी यदि 4-5 खजूर रोज खायें तो यह उनकी रक्तवाहीनियों में रक्त का संचार सरल होता है जिससे रक्तसंचार के अवरोध होने से हृदय रोग की भावना नष्ट होती है। 
  4. 2 खजूर को जल में उबाल कर, उसमें 2-3 ग्राम मेथी दाना का चूर्ण मिलाकर रोज खाने से महिलाओं का कमर का दर्द जल्दी ही ठीक हो जाता है ।
  5. खजूर को काली मिर्च के चूर्ण के साथ दूध में उबाल कर पीने से पुराना सूखा नजला ठीक होता है ।
  6. खजूर, मिश्री, मक्खन मिलाकर गरम दूध के साथ खाने से सूखी खाँसी ठीक होती है ।
  7. पाँच-सात खजूर रात भर पानी में भिगोकर सुबह उनकी गुठली निकालकर, गूदे को शहद के साथ खाने से लीवर और तिल्ली बढ़ने के रोग खत्म होते हैं ।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch