Categories

ये बीज बालों के लिए वरदान तो झुर्रियों के लिए संजीवनी बूटी है, इसके 5 चमत्कारी फायदे जान दंग रह जाएंगे आप



  • इस भाग-दौड़ और तनाव भरी जिन्दगी में इंसान हर दिन किसी न किसी नई मुसीबत का सामना करता है। और शायद इन्ही सब कारणों से कहीं न कहीं वो अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर पीछे छोड़ता चला जाता है। 
  • लेकिन ऐसा करना क्या हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद साबित होगा? इसका जवाब हम सब बखूबी जानते हैं, इसलिए आज आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कहीं भी बाहर नहीं बल्कि सिर्फ अपने किचन तक जाना होगा। 
  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल से आपको एक नहीं बल्कि पूरे 6 समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।
  • अब आप सोच रहे होंगे के आखिर ऐसी कौनसी चीज़ है जिससे हमारे शरीर से जूड़े 6 परेशानियों से निजात मिल सकती है, तो आपको बता दें कि वो कुछ और नहीं बल्कि हम सबकी पसन्दीदा ‘सोयाबीन’ है। 
  • जी हां, हम बात कर रहे हैं सोयाबिन्स की जिसे हम न्युट्रोला के नाम से भी जानते है। इसके इस्तेमाल से आपको एक नहीं बल्कि परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

सोयाबीन के अद्भुत फायदे:

  1. दाग-धबे का इलाज :  दाग-धब्बे अच्छे से अच्छे चेहरे को भी भयानक बना देते हैं, लेकिन इनसे पीछा छुड़ाने का सबसे बेहतर उपाय है सोयाबीन। आपको बस इतना करना है कि सोयाबीन को कुछ देर के लिए पानी भिगो कर दें और फिर उसे पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 15-20 मिनट बाद इसे रख कर फिर ठंडे पानी से धो लें। देखिएगा चेहरा बिल्कुल साफ और चमकदार हो जाएगा।
  2. ऑयली फेस : गर्मी आते ही उन लोगों के लिए ये एक बड़ी परेशानी बन जाती है जिनकी त्वचा ऑयली है। थोड़ी- थोड़ी देर पर चेहरा साफ करने बावजूद वही हाल रहता है। तो ऐसे में आपको बस इतना करना है कि अभी से ही रोज़ाना सोयाबीन का सेवन करना शुरु कर दें। ऐसा करने से आपकी स्किन से ऑयल भी हटेगा और साथ ही पिम्पल्स व फोड़े- फुंसी जैसे परेशानियों से भी राहत मिल जाएगी।
  3. झुर्रियों से राहत : सोयाबीन में मौजूद एस्ट्रजन नामक तत्व चेहरे के दाग- धब्बों को हटाता है साथ ही अनचाही झुर्रियों का भी खात्मा करता है।
  4. बालो की समस्या : अगर आप टूटते-झड़ते रफ बालों से परेशान हैं तो रोज़ाना सोयाबीन के सेवन से आपको इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि प्रोटीन युक्त सोयाबीन  आपके बालों को घना, मज़बूत व चमकदार भी बनाता है।
  5. चमकदार नाख़ून : अधिकांश महिलाओं को लम्बे व खूबसूरत नाखूनो का शौक होता है, किन्तु नाखून कमज़ोर होने के कारण बार-बार टूट जाते हैं। ऐसे में नियमित रुप से सोयाबीन खाएं, आपकी ये शिकायत भी दूर हो जाएगी।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch