Categories

दूध में सिर्फ 1 तुलसी का पत्ता इन 5 असाध्य रोगो का काल है, चाहे कैंसर हो या हार्ट अटैक की समस्या



  • वैसे ये तो हम सभी जानते हैं कि रोज़ाना दूध पीना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। और हम ये भी बखूबी जानते हैं कि दूध में हल्दी का सेवन भी हमारे स्वास्थय के लिए कितना लाभदायक है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध में तुलसी के पत्ते मिलाकर पीने से हमे क्या-क्या फायदें हो सकते हैं? 
  • मेरे ख्याल से अधिकांश लोग इस बात से अंजान होंगे, मगर ये जानना आपके लिए बेहद ज़रुरी है। और इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं दूध में तूलसी के पत्ता मिलाकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में।

तो आइए देरी किस बात की जानते हैं इससे होने वाले असरदार फायदों के बारे में –

  1. किडनी के स्टोन का खात्मा: अगर आपको किडनी में स्टोन की परेशानी है तो ये आपके लिए बहद कारगर साबित हो सकता है। इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए रोज़ाना दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पीएं, स्टोन कुछ समय बाद ही गल कर खत्म हो जाएगा।
  2. तनाव से राहत: अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं, तो ये तरल पदार्थ पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल, दूध और तुलसी के एक साथ सेवन से शरीर के तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) को संतुलित व सक्रिय रखता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में ताज़गी बनी रहती है।
  3. फ्लू से लड़े: अगर किसी व्यक्ति को लम्बे समय से फ्लू हो तो उसे इस पेय का आवश्य सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का बढ़ती है जिसके कारण शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती रहती है।
  4. हार्ट अटैक रोके: हृदय रोग से जुझ रहें व्यक्तियों को रोज़ाना खाली पेट दूध में तुलसी पत्ता डाल कर पीना चाहिए। इससे आपका हृदय मज़बूत रहता है और अगर आपके परिवार में किसी को दिल से जुड़ी कोई परेशानी होने वाली होगी तो ये उसके आसार भी कम कर देता है।
  5. कैंसर रोके: तुलसी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक तत्व दुध के अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ मिलकर कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी का खात्मा कर देता है। साथ ही शरीर की मज़बूती को भी बनाए रखता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch