Categories

अनचाही चर्बी से हैं परेशान तो यही सही मौका है मोटापे को कम करने का, आजमाएं ये आसान टिप्स और सिर्फ 1 महीने में खुद को बनाएं फिट एंड कूल


  • मोटापाक मात्र ऐसी बीमारी है जो कि आज हर 2-3 तीसरे इंसान को अपने शीकंजे में जकड़े हुए है। ऊपर में दिखने में भले ही यह एक साधारण समस्या लगती है लेकिन हम आपको बता दें कि ये कोई आम समस्या नहीं है बल्कि वो एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो कि अपने साथ कई घातक बीमारियों को निमंत्रण देता है। 
  • आपने अक्सर ये देखा होगा कि पतले लोगों के मुकाबले मोटे लोगों को हाई-बीपी, मधुमेह (डायबिटीज़), जोड़ो में दर्द व हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियों की शिकायत रहती है। शायद आप इस बात पर यकीन ना करें लेकिन ये सच है कि मोटापा ही शरीर में इन जानलेवा बीमारियों को बूलावा देता है। बुलावा ही नहीं बल्कि बढ़ावा भी देता है।
  • लेकिन लोगों में बढ़ती जागरुकता के कारण हर इंसान अपनी सेहत को लेकर न केवल चिंतित रहता है बल्कि साथ ही इसे घटाने के लिए हर वो ज़रुर कदम उठाते हैं जिससे कि उनका मोटापा कम हो जाए। वैसे अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो कि हर रोज़ अपनी अनचाही चर्बी को कम करने लिए घंटों पसीना बहाते हैं तो हम आपको आपको बता दें कि गर्मी एक ऐसा सीजन है जब मोटापा कम करना बेहद आसान होता है।
  • इन दिनों में आप कम मेहनत के ही अपना काफी हद तक वजन घटा सकते हैं, क्योंकि इन दिनों में हर कोई कम खाना खाता है और पानी व तरल पदार्थो का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करता है। साथ ही हम गर्मियों में फाइबर युक्त भोजन करते हैं जिसके कारण हमें लम्बे समय तक भूख नहीं लगती जिसके कारण शरीर की अनचाही चर्बियां तेज़ी से बर्न होने लगती है।

क्या करे वजन घटाने के लिए:

  • हरी सब्ज़ियां: हरी सब्ज़ियों में फैट कम होता है और फाइबर व न्यूट्रिएंट्स ज़्यादा पाए जाते हैं। जिसके कारण शरीर को उर्जा भी मिलती है और चर्बी भी नहीं बढ़ती। इन दिनों में आपको लौकी, पालक, कद्दू, सहजन, करेला, चकुंदर, परवल जैसी हरी सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए जो कि आपके मोटापे को झट से कम कर सकता है।
  • ऱसदार फल: गर्मियों के दिनों में तरबूज़, खरबूज़ व पपीता जैसे फलों का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करे। जिसके की आपका पेट भी भरा- भरा रहेगा और आप ओवरडाइटिंग से भी बचे रहेंगे। साथ ही यह आपके शरीर में पानी की आपूर्ति को पूरा करेगा।
  • स्प्राउट्स: स्प्राउट्स जैसे की अंकुरित चने, मूग व मौठ का सेवन व्यक्ति की पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है जिसके कारण फैट की बर्निंग प्रोसेस तेज़ी से काम करने लगती है।
  • छाछ व दही: छाछ और दही का सेवन व्यक्ति के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है बशर्ते आप रात के समय इनके सेवन से बचे। यह भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करता है, जिसके कारण फैट तेज़ी से बर्न होने लगते हैं।
  • सलाद का सेवन: जितना हो सके उतना सलाद का सेवन करें। इनमें कैलोरीज़ की मात्रा कम होने के कारण यह चर्बी को बढ़ने से रोकता है और शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। सलाद में आप प्याज़, खीरा, टमाटर, ककड़ी व पत्तागोभी जैसी चीज़े शामिल कर सकते हैं।
  • आम पन्ना: कच्चे आम को उबाल कर उसमें पानी, काला नमक, अजवाइन व जीरा मिला कर आम पन्ना बना ले और फिर रोज़ना उसका सेवन करें। यह न केवल शरीर में मौजूद फाइबर को पचाने में मदद करता है बल्कि साथ ही फैट को भी बर्न कर करने में मदद करता है
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch