Categories

महंगा पड़ेगा ये शौक ! आपकी जिंदगी ‘भून’ देंगे ये ड्राईफ़्रूट्स


सेहत के जानकारों के मुताबिक मेवों को सूखा नहीं भिगोकर खाना चाहिए । भीगे मेवे आपकी सेहत के लिए ठीक होते हैं । जी हां तभी तो हमारी दादी – नानी हमें बादाम भिगोकर खाने की सलाह देती आई हैं । मेवे भिगोकर खाने से बस उनकी तासीर सामान्‍य हो जाती है, हैल्‍थ बेनिफिट्स वैसे ही रहते हैं । हालांकि मेवों को कितनी देर भिगोना चाहिए ये भी आपके लिए जानना जरूरी है । हर ड्राईफ्रूट को भिगोने का अलग-अलग समय होता है । 
  • बादाम – ये मेवा सभी खाना पसंद करते हैं, इसलिए भी क्‍योंकि बादाम खाने से दिमाग तेज जो होता है । बादाम को भिगोकर खाने की सलाह सभी देते हैं लेकिन इसे कितनी देर भिगाना चाहिए, हम आपको बताते हैं बादाम को कम से कम 12 घंटे के लिए भिगाना चाहिए । इतना भीगने के बाद बादाम का छिलका उतर जाता है, और अब आप इन्‍हें चाव से खाइए ।
  • अखरोट – आजतक आप अखरोट यानी वॉलनट्स को ऐसे ही खाते आए होंगे, लेकिन तासीर में बेहद गर्म अखरोट को भिगोकर खाने का अलग ही फायदा है । इस ड्राईफ्रूट को आप 8 घंटे तक भिगोकर रखें और फिर इसे खाएं । स्‍वाद के साथ सेहत के फायदे भी बढ़ जाते हैं अखरोट को भिगोकर खाने से । गर्भवती महिलाओं के लिाए अखरोट खाना फायदेमंद होता है । इससे बच्‍चों का दिमाग तेज होता है ।
  • काजू – रोस्‍टेड काजू खाना किसे पसंद नहीं, लेकिन तीन या चार से ज्‍यादा काजू खाना आपके बीपी को बढ़ा देता है । काजू की तासीर गर्म मानी जाती है, इसलिए इन्‍हें भी भिगाकर ही खाएं । करीब 6 घंटे तक भिगाए रखने के बाद आप काजू खाएं ।
  • कद्दू के बीज – दिल के मरीजों को ये खाना फायदेमंद होता है । इन बीजों को आमतौर पर सूखने के बाद इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन आप इन्‍हे कम से कम 8 घंटे पानी में भिगोएं और फिर खाएं । फायदा होगा और ये सेहत के लिए अच्‍छा भी है ।
  • हेजलनट्स – वैसे तो ये भारतीय ड्राईफ्रूट नहीं है फिर भी ग्‍लोबल होती दुनिया में ये अब सुपर मार्केट में उपलब्‍ध हैं । इसमें विटामिन्‍स और मिनरल्‍स भरपूर होते हैं, इन्‍हें खाने से आप एनर्जी से भरे हुए रहते हैं, बस इन्‍हें खाने से 8 घंटे पहले भिगोकर रख दें ।

Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch