होठों को बनाना है गुलाबी व मुलायम, तो करें ये 10 घरेलू उपाय

  • सर्दियों में होठों का फटना और काले धब्बों का पडना आम बात है। अक्सर लोग इसी होंठों की वजह से परेशान रहते है। वैसे सभी अपने होंठो को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए क्या कुछ नही करते है, जैसे लिपस्टिक, लिप बाम, माश्‍चराइजर और ना जाने क्‍या-क्‍या रगडते है अपने होंठो पर।
  •  लेकिन कई बार इन चीजों को ज्यादा लगाने के कारण होंठो की खूबसूरती की बजाय होंठो में रूखापन और नुकसान ज्यादा हा जाता है। और होंठो परी काले धब्बें पडना शुरू हो जाते है। 
  • अगर आप भी अपने होंठों के फटने और कालेपन से परेशान है तो आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय, जिन्हे अपनाकर आप भी अपने होंठो के फटने और कालेपन से निजात पर सकते है। तो आइए, जानते है इन प्राकृतिक और घरेलू उपायों के बारें में

करें ये घरेलू उपाय:

  • दूध की मलाई: वैसे तो आप सभी को पता है कि दुध की मलाई किस काम में आती है। लेकिन अगर आप अपने होंठो के कालेपन और बार-बार फटने से परेशान हो तो आप अपने घर पर ही दूध की मलाई से ही अपने होंठो की रक्षा कर सकते हो। बस बापको  थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करनी होगीं। इससे कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और गुलाबी नजर आने लगेंगे।
  • कोको बटर: कोको बटर भी काफी काम में आता है और इससे भी आप अपने होंठो को स्वस्थ बनाए रख सकते है। इसके लिए आपको घर पर ही कुछ प्रयोग करना होगा। पहलें आप दो बड़े चम्मच कोको बटर, आधा छोटा चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लिजिए। इसके बाद उबलते पानी पर एक बर्तन में इसको डालकर पिघला दीजिए। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होंठों पर लगाइए। इससे होंठ मुलायम होंगे और उनका कालापन दूर हो जाएगा।
  • गुलाब की पंखुडियां: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनके भी होंठ गुलाब की तरह मुलायम और गुलाबी हो। वैसे भी होंठों के कालेपन और फटने की परेशानी से निजात पाने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां काफी असरकारक है। इसके लिए आपको गुलाब की पंखुडि़याें को पीसकर उसमें थोडी सी  ग्लिसरीन मिलाकर रोज रात को सोने से पहले होंठो परी लगाकर सो जाएं एक आप कुछ हफ्तो तक कर सकती है। इससे आपके होंठ काफी मुलायम और कालापन भी खत्म हो जाएगा।
  •  नींबू: नींबू के बारें में तो आप सभी जानते होंगे कि कब्ज से लेकर शरीर की गर्मी तक और बालों से लेकर दाग धब्बों तक सभी में नींबू काफी असरकारक और फायदेमंद है। लेकिन क्या क्या आप जानते है कि नींबू से होंठो का कालापन और रूखापन भी खत्म किया जा सकता है। इसके लिए आपको निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम रगडना होगा, बस फिर कुछ ही दिनों में आपके होंठ नए जैसे नजर आने लगेंगे।
  • केसर: केसर के बारें में कौन नही जानता। ये कई बिमारियों में काम आती है। और इसी तरह केसर के प्रयोग से होंठों का कालापन भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको कच्चे दूध में पीसी हुई केसर मिलाकर उस दूध की मालिश अपने होंठो पर करनी होगी। और कुछ हफ्तों तक इसके इस्तेमाल के बादहोंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।
  • शहद: जिस तरह नींबू शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है उसी प्रकार शहद के भी कई गुण है जो उसे सर्वश्रेष्ठ बनाते है। शहद के इस्तेमाल से आप भी अपने होंठो नया जैसा बना सकते है। इसके लिए आपकाक थोडा सा शहद लेकर अपनी उंगलियोे से धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलना होगा या फिर  शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें फिर देखें इसका असर
  • अंडे की जर्दी: अंडा खाना सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है कि होंठो का कालापन दूर करने में भी अंडा काफी सहायक होता है। और अंडे के इस्तेमाल से आप अपने होंठो को मुलायम कर सकते है। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है।
  • जैतून का तेल: जैतून का तेल का प्रयोग कई प्रकार की औषधि और दवाईयों के रूप में लिया जाता है। यदि आपके होंठ फटने और कालें पडने लगे है तो आपको जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाना होगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा यही है कि होंठो के फटी दरारों को भी भरने में सहायता मिलती है और होंठ हल्‍के गुलाबी भी होने लगते हैं।
  • चुकंदर: चुकंदर शरीर में सबसे तेज गति से खून बनाने में मदद करना है और इसलिए चुकंदर को ब्‍लड बनाने वाली मशीन भी कहते है। चुकंदर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।