Categories

क्या आप भी हैं लो ब्लडप्रेशर के शिकार, तो ज़रुर करें ये असरदार उपाय



  • आज-कल की दौड़ भाग भरी जिन्दगी में व्यक्ति हजारों परेशानियों से गुज़रता है। एक को निपटाते नहीं तब तक दुसरी मुसिबत पहले से ही आ खड़ी हो जाती है। ऐसे में मानसिक तनाव और स्वास्थ का बिगड़ना स्वभाविक है।
  • लेकिनक हद के बाद हर छोटी से छोटी से परेशानी एक जानलेवा बिमारी में तबदील हो जाती है। ऐसा होता है किसी भी छोटी परेशानी को लम्बे समय तक नज़रअंदाज़ करने के कारण।
  • दरअसल, इस व्यस्त जीवन की रेस में हम इस तरह से खुद को जकड़ चुके हैं कि काम के सामने हमें हमारे शरीर की छोटी- मोटी परेशानियां जरुरी नहीं लगती औऱ हम उसे नज़रअंदाज़ करते रहते हैं। इन दिनों लोगों में मानसिक तनाव जैसे परेशानियां जैसे एक आम बात हो गई है। लेकिन इसी के कारण जन्म लेती है हाई ब्लडप्रेशर व लो ब्लडप्रेशर जैसी खतरनाक बिमारी।
  • जो कि आज के समय में भले ही एक सामान्य बिमारी है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि आपकी ज़रा सी लापरवाही आपकी जान पर बन सकती है। ऐसे में जब भी आपका ब्लडप्रेशर लो होता है तो आप कुछ घरेलु उपाय द्वारा उसे नॉर्मल कर सकते हैं

क्या है ये विधि: 

  1. नमक का पानी है असरदार: नमक में मौजूद सोडियम के कारण शरीर का रक्त चाप सामान्य हो जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि नमक की मात्रा एक ग्लास में डेढ़ चम्मच से ज्यादा ना हो, ज्यादा नमक का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  2. कॉफी है फायदेमंद: लो ब्लडप्रेशर में स्ट्रॉंग कॉफी का सेवन आपके लिए बहद असरदार होता है। कॉफी के अलावा आप चॉक्लेट्स का भी सेवन कर सकते हैं। यदि आपको अक्सर लो ब्लडप्रेशर की शिकायत रहती है तो आप रोज़ाना सुबह एक कप कॉफी की आदत डाल लें, आपके लिए बेहतर होगा।
  3. निम्बू पानी: निम्बू के रस में थोड़ा नमक औऱ चिनी मिलाकर पिने से आपका ब्लडप्रेशर सामान्य हो जाएगा। साथ ही यह डीहाईड्रेशन व लीवर के लिए भी बेहद असरदार है।
  4. तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्तों में मैगनेशियम, पोटैशियम व विटामिन C जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण व्यक्ति का दिमाग संतुलित रहता है और साथ ही उसका रक्त चाप भी सामान्य रहता है।
  5. किशमिश: किशमिश अथवा दाख को हमेशा से ही हमारी संस्कृती में औषधि बनाने के लिए उपयोग में लिया गया है। अगर आप अक्सर लो ब्लडप्रेशर से परेशान रहते हैं तो रात को 30-40 किशमिश के दाने पानी में भिगो दें, और फिर प्रात: उठकर खाली पेट इसका सेवन करें, महिने में एक बार ऐसा करने से आपको इस बिमारी से हमेशा के लिए राहत मिल जाएगी।

loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch