Categories

अपनी पलको को इस तरह से झपकाने से आपका दिमाग़ बन जाएगा कम्प्यूटर से भी तेज़


दुनिया में हर तरक के लोग होते है, उनमें से कुछ तेज़ होते हैं तो कुछ मंद बुद्धि। लेकिन मंद बुद्धि के लोगों को न जाने क्या-क्या ताने सुनने पड़ जाते हैं। स्कूल व कौलेज में टीचर्स और दोस्तों की तो घर पर रिश्तेदरों औऱ पड़ोसियों की। लेकिन सबसे बुरा तब लगता है जब सारे उपाय करने के बावजूद भी कोई असर नहीं पड़ता औऱ हार मानकर आखिर में हमारे माता-पिता भी कुछ ऐसा कह देतें हैं जिसे शायद हम जिंदगी भर नहीं भुला सकते। अगर आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं तो अब ज़रा भी चिंता न करें क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसा फॉर्मुला जो मात्र पलक झपकाने से आपके मस्तिष्क को तेज़ औऱ सक्रिय बनाता जाएगा। इस फॉर्मुले को आप बिना किसी परेशानी औऱ परिश्रम के अपना सकते हैं और उस पर अमल कर सकते हैं।

आखिर यह काम कैसे करता है?

दरअसल, हाल ही में हुए एक प्रयोग के मुताबिक सिर्फ पलकों को झपकाने से आपके दिमाग की सक्रियता बढ़ती है और हमारा दिमाग औऱ तेज़ी से कार्य करने लगता है।

क्या है दिमाग औऱ पलकों का संबंध?

यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में हुए एक शोध के मुताबिक किसी भी वस्तू को देखने के लिए हमें हमारा ध्यान केंद्रित करने की आवश्यता होती है। ऐसे में अगर हम अपनी पलकों को झपकाते हैं तो हमारी पुतलियां एक ही जगह पर न रह कर हर बार अलग-अलग स्थिति में रहती है, बस यही प्रक्रिया बार-बार दोहराने से हमारा दिमाग सक्रिया रहता है। शोधकर्ताओं की माने तो शरीर के बाकी सभी अंगों के मांसपेशियों के मुकाबले, दिमाग की मांसपेशियां सबसे सुस्त होती है, जिसे सक्रिय बनाने के लिए दिमाग को ज्यादा एक्सरसाइज़ की ज़रुरत होती है।

पलक झपकने के और भी है फायदें –

  1. पलक झपकने से आंखों में पड़े धूल- मिट्टी व डस्ट को साफ करती है।
  2. पलक झपकने से आंखों में नमी बनी रहती है जो कि दिमाग की सक्रियता को बढ़ाता है।
  3. एक शोध के मुताबिक किसी भी मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने से पहले दिमाग खुद को ताज़ा रखने की कोशिश करता है। ऐसे में आप पलक झपका कर अपने दिमाग की मदद कर सकते हैं।
  4. पलक के झपकने से आंखों में नमी बनी रहने से स्टाई नामक एक संक्रामक (जिसके कारण आंखों में जलन और सूजन जैसी अन्य समस्याएं पैदा करता है) को नष्ट करता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch