Categories

त्वचा और बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है बेसन, ऐसे करोगे प्रयोग तो भूल जाओगे किसी और का उपयोग



बेसन का आटा परंपरागत रूप से सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभ के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यह मुख्य रूप से त्वचा को साफ और मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसे हेयर पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बेसन के फायदे हैं सन टैन हटाने में उपयोगी –  4 चम्मच बेसन, 1 चम्मच नींबू, 1 चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को चिकना और उज्ज्वल बनाता है। अच्छे परिणाम के लिए प्रतिदिन इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • बेसन का पैक स्किन लाइटनिंग के लिए – बेसन और नींबू का के साथ प्रयोग, त्वचा की चमक के लिए एक बहुत लोकप्रिय घरेलू उपाय है। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए 4 चम्मच बेसन, 1 चम्मच नींबू और 1 चम्मच कच्चे दूध को मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और धीरे धीरे स्क्रब करें। इसे सूखने के बाद ठंडा पानी से धो लें।
  • बेसन का फेस पैक लाए तैलीय त्वचा में सुधार – यदि आपकी त्वचा तैलीय और चिकनी है, तो तुरंत परिणाम देखने के लिए इस फेस पैक का उपयोग करें। दही या कच्चे दूध के साथ बेसन के आटे को मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएँ। इसे 20 मिनट के बाद धो लें। यह पैक आपके चेहरे से गंदगी और मेकअप को भी निकालता है। 
  • बेसन के गुण हैं पिंपल्स से लड़ने के लिए – स्वाभाविक रूप से पिंपल्स से लड़ने के लिए, पिंपल्स को दूर करने वाला बेसन फेस मास्क बनाएँ। एक पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन का आटा, 2 चम्मच चंदन, 1 चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। यह सब चेहरे पर लगाएँ और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • बेसन हल्दी करें काली गर्दन को साफ – कई महिलाएं अपनी बाहों और गर्दन को साफ करने पर ध्‍यान नहीं देती है। बेसन, दही, नींबू के रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार दोहराएं। इस पैक का उपयोग करने के बाद तिल के तेल के साथ अपनी बाहों और गर्दन की मालिश करें। 
  • बेसन के लाभ हैं गोरापन लाने में सहायक – 4 चम्मच बेसन का आटा,1 चम्मच पिसे हुए संतरे के छिलके और आधा चम्मच मलाई को मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन के ऊपर लगाएँ और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह पैक आपको तत्काल गोरापन देता है। यह त्वचा को चिकनी और नरम बनाता है।
  • बेसन का आटा है घरेलू बॉडी स्क्रब – बेसन का आटा त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने के लिए 3 चम्मच बेसन, एक चम्मच पिसी हुई जई और 2 चम्मच मकई के आटे को थोड़े से कच्चे दूध के साथ मिलाएं। अपने शरीर पर इस मिश्रण को लगाएँ और धीरे से स्क्रब करें। यह एक बहुत ही अच्छा बॉडी स्क्रब है जो मृत कोशिकाओं, अधिक सेबम और गंदगी को काफी प्रभावी ढंग से निकालता है। यह आपको स्वच्छ और चिकनी त्वचा देता है।
  • बेसन का उपयोग करे अवांछित बाल हटाने के लिए – बेसन का उपयोग भी चेहरे के अवांछित बालों को हटाने के लिए किया जाता है। बेसन के साथ मेथी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे के बालों पर लगाएँ और सूख जाने के बाद धो लें। आप बेसन, नींबू के रस, मलाई और चंदन पाउडर को मिक्स करके फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसे अनचाहे बालों वाले क्षेत्र पर लगाएँ और सूख जाने के बाद धो लें। 
  • बेसन के उपाय हैं लंबे और मजबूत बालों में लाभदायक –
  1. क्या आप जानते हैं कि बेसन को स्वस्थ और चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है? 1 अंडा, 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू के रस को मिलाकर हेयर पैक तैयार करें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और बालों पर लगाएँ। इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  2. इसके अलावा लंबे और मजबूत बालों के लिए इस सरल घरेलू उपाय का उपयोग करें। बेसन का आटा, बादाम पाउडर, दही और एक चम्मच जैतून के तेल को मिलाकर एक हेयर पैक तैयार करें। यदि आपके बाल सूखे और डॅमेज्ड है, तो इस पैक में 1-2 कैप्सूल विटामिन ई के मिलाएँ। इसे बालों पर लगाएँ और सूख जाने के बाद ठंडे पानी के साथ धो लें और इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch