Categories

ज़मीन पर बैठ कर भोजन करने के 9 गुणकारी और स्वास्थ्यकारक फायदें जान गये तो आज से ज़मीन पर बैठ कर करोगे



  • हमारेंज, परिवार के बडें-बुजूर्गो की बात की जाएं तो पता चलता है कि वे सौ साल तक हष्ट-पुष्ट और स्वस्थ्य रहा करते थे और हमेशा आयुर्वेदिक चीजों के साथ नियमों का पालन करते हुए ही अपनी दिनचर्या को पूरी करने में विश्वास रखते थे। आज भी कई लोग ऐसे है जो अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित तरीके से जीते है तभी तो वे हमेशा स्वस्थ्य और लम्बी उम्र तक जीते है।
  • लेकिन आपको पता है ? कि पुराने समय में लोगो की अच्छी सेहत और लम्बी उम्र के कई राजों में से एक राज था नीचे जमीन पर बैठकर खाना खाना। जी हां, पहले के ज़माने में जब टेबल कुर्सी नहीं हुआ करती थी, तब लोग पूरे परिवार के साथ मिलकर ज़मीन पर बैठ कर खाना खाते थे, लेकिन बदलते समय के साथ लोगों का स्टेंडर्ड बदल गया और डाइनिंग टेबल का चलन शुरू हो गया। लेकिन क्या आपको पता है, जमीन पर बैठकर खान खाने से स्वास्थ्य के साथ कई ऐसे लाभ होते है, जिनसे आप अनजान है। आज भी जमीन पर बैठकर खान खाने वाले लोग ज्यादा हेल्थी रहते है। तो आइए, आज हम आपको बताते है, जमीन पर बैठकर खाना खाने के गुणकारी और स्वास्थ्यकारक लाभों के बारें में.
जमीन पर बैठ के खाने के 4 फायदे :
  • सिर्फ खाना ही नही योग भी होता है: जी हां, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जिस समय आप नीचे पालथी मारकर बैठते हुए खाना खाते है उस समय ही आप योग की मुद्रा में भी होते है। दरअसल, पालथी माकर बैठने को योग की भाषा में सुखासन या पद्मासन भी कहा जाता है, जो कि एक योग की क्रिया है। इसलिए जब भी आप पालथी मारकर बैठते हुए खाना खाते है तो वह एक योग की मुद्रा भी होती है और इस तरह से खाना खाने से दिमाग शांत रहता है और पीठ में होने वाले दर्द और शरीर के तनाव से राहत मिलती है।
  • पाचन शक्ति होती है बेहतर: आज लोग अपनी पाचन क्रिया से जुड़ी हुई परेशानियों से सबसे ज्यादा ग्रसित है कई लोग अपनी भूख ना लगने की बिमारी के कारण कई डाॅक्टरों के चक्कर काटते फिरते है। लेकिन अगर आप अपने घर पर ही भोजन करते समय नीचे बैठकर खाना खाते है तांे उस दौरान भोजन करने के लिए आगे झुकना और फिर सीधें होना, बार-बार होने वाली इस प्रक्रिया से आपकी पाचन शक्ति ज्यादा सक्रीय होती है। और पाचनतंत्र ज़्यादा सक्रिय हो जाता है जिससे खाना जल्दी और पूर्ण रूप से पचता है।
  • शरीर बनता है ताकतवर और लचीला: जैसा कि हमने पहले भी बताया कि नीचे जमीन पर बैठकर खाना खाने से योग कि क्रिया होती है और उसे पद्मासन कहा जाता है। इस मुद्रा में बैठने से आपके पेल्विस, पीठ के निचले हिस्से और पेट पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपके शरीर का दर्द और बेचैनी दूर होती है, इसके अलावा शरीर की मांसपेशियों में रोज होने वाले खिंचाव के चलते शरीर ज्यादा लचीला और फिट बनाता है। इस क्रिया से शरीर पर काफी अनुकुल प्रभाव दिखाई देता है।
  • वज़न को कम करने में मदद: लोग अपना वजन कम करने के लिए क्या-क्या उपाय नही करते है सुबह से लेकर शाम तक कुछ ना कुछ वजन कम करने की क्रिया करते रहते है लेकिन जैसे ही शाम को खाना खाने के लिए डाइनिंग टेबल पर बैठते है आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसलिए जब भी आप खाना खाए उस समय जमीन पर बैठकर खाना खाएं। इसके लिए डॉक्टर सभी को फिजिकल एक्टिविटी की सलाह देते है क्योकि ज़मीन पर बैठना, ज़मीन पर बैठ कर उठने से भी शरीर की कसरत होती है और वज़न पर असर पड़ता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch