Categories

उडद की दाल में पाए जाने वाले ये 5 फायदे आपको कोई अन्य दाल नही दे सकती इन्हें जान गये तो आज ही अपनाओगे


➡ उड़द दाल :
  • उड़द एक दाल है जिसे काला चना भी कहा जाता है यह एक ऐसा अनाज है जो कीकई रोगों के इलाज में काम आता है कुछ इलाज नीचे दिये जा रहे है जिसके प्रयोग से आप अपने कई रोगों को ठीक कर सकतें हैं।

  1. सफेद दाग ठीक करने के लिये – उड़द को पानी में बारीक पीसकर नियमित रूप करने से रोग की स्थिति के अनुसार चकत्तों पर लगाने से कुछ माह के भीतर ही सफ़ेद दाग मिटने लगते है।
  2. गंजापन ठीक करने के लिये – उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें। रात को सोते समय इसका लेप सिर पर कुछ दिनों तक लगाते रहने से गंजापन समाप्त हो जाता है।
  3. पित्त शोथ ठीक करने के लिये – उड़द को पकाकर हलुए की तरह बनाकर उसकी पुल्टिस को पित्त शोथ पर बांध देने से पित्त शोथ में शीघ्र लाभ होता है। 
  4. चोट या दर्द पर उड़द से लाभ – उड़द के आटे में पिसी हुई सौठ, हींग, नमक, मैनफल मिलाकर तवे पर एक ओर रोटी जैसे सेंके । कच्ची (दूसरी) ओर तिल का तेल चुपड़कर गर्म कर लें और गर्म सहन करने योग्य रोटी प्रभावित स्थान पर बांध देने से चोट या अन्य प्रकार का दर्द समाप्त हो जाता है।
  5. नकसीर और रक्तपित्त पर उड़द से लाभ – उड़द का पिसा आटा और लाल रेशमी वस्त्र की राख दोनो को जल में मिलाकर मस्तक पर गाढ़ा गाढ़ा लेप करने से रक्त पित्त व नकसीर ठीक हो जाती है।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch