आज के समय में जहां हर कोई सुंदर दिखना चाहता है वहीं हमारी सुन्दरता को जब किसी बीमारी की नजर लग जाती है तो हमारी स्किन को कई परेशानियाँ हो जाती है। लेकिन अगर हम चाहे तो इसे घर में मौजूद सामान के द्वारा अपनी स्किन की परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं और साथ ही ब्यूटी के भी कई फायदे मिलते हैं।  इन उपायों के द्वारा हमें सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसका इस्तेमाल करने से हमें किसी प्रकार का साइडइफ़ेक्ट नहीं होता और यह कम पैसों में अधिक असरदार देते हैं। घर में मौजूद सामान में से एक है चावल का आटा। चावल के आटे से हमारा सौंदर्य निखरता है और हमारे चेहरे से कील मुंहासे साफ हो जाते हैं। इससे हमें और भी फायदे मिलते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताएगें…

सुंदरता बढ़ाने के उपाय:

  1. कील मुंहासे: एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर पन्द्रह से बीस मिनट तक लगा रहने दें। बाद में साफ़ पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें। कुछ दिनों में आपकी कील मुंहासों की प्रोब्लम दूर हो जाएगी।
  2. टैनिंग की शिकायत दूर करें: चावल के आटा टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा, नींबू का रस और खीरे का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर उसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। सुख जाने पर अपना चेहरा थोड़े गुनगुने पानी के साथ धो लें।
  3. डार्क सर्कल्स को दूर करे: यदि आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो एक कटोरी में थोड़ा सा चावल का आटा लें। इसमें पका हुआ एक केला और कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर डार्क सर्कल्स वाली जगह परे लगाएं। कुछ दिनों तक आपका चेहरा साफ़ हो जाएगा।
  4. एंटी एजिंग फेस मास्क: चावल के आटे के द्वारा चेहरे की झुरियां और चेहरे की बारीक़ बारीक रेखाओं से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन इसके लिए हमें सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चावल का आटा, अंडे का सफेद हिस्सा और ग्लिसरीन की चार से पांच बुँदे मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण के सुख जाने पर उंगुलियों की मदद से इसे हटायें और चेहरा पानी के साथ साफ कर लें। इससे आपके चेहरे में चमक आ जाएगी और आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। यह आपके चेहरे पर मास्क की तरह काम करता है।
  5. रुखी त्वचा से राहत: यदि आप अपनी रुखी त्वचा से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में चावल के आटे में स्ट्राबेरीज मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। फिर कुछ समय के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी के साथ धो लें।
  6. आँखों के नीचे काले घेरे दूर करे: पढ़ने से कंप्यूटर के आगे अधिक समय काम करने से या कमजोरी के कारण हमारी आँखों के नीचे काले घेरों के निशान हो जाते हैं और इससे चेहरा बेकार सा लगता है। इसको दूर करने के लिए दो चम्मच चावल का आटे में पका हुआ केला या एक चम्मच मलाई को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण में बादाम का एक चम्मच भी मिला सकते हैं। इसे नियमित रूप से अपनी आँखों के नीचे काले घेरे पर लगाने से काले घेरे दूर हो जायेगें।