Categories

अगर हो गए है उच्च रक्तचाप से परेशान तो करें इन चमत्कारी चीज़ो का सेवन 😊


हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप कहने को तो आम बीमारी है। लेकिन यह आज एक गंभीर बिमारी का रूप लेती जा रही है। यदि हम अपना खानपान, जीवनशैली और वजन दुरुस्त कर लें, तो ब्लड प्रेशर भी सही रहेगा। इस बीमारी की चपेट में न केवल बूढ़े बल्कि युवा वर्ग भी आ चुका है। काम का दबाव, घर की जिम्मेदारी ये कुछ ऐसी समस्याएं जिसकी वजह से उच्च रक्तचाप के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कुछ लोगों में ज्यादा ब्लड प्रेसर बढ़ जाने पर सरदर्द होना, ज़्यादा तनाव, सीने में दर्द या भारीपन, सांस लेने में परेशानी, अचानक घबराहट, समझने या बोलने में कठिनाई, चेहरे, बांह या पैरो में अचानक सुन्नपन, झुनझुनी या कमजोरी महसूस होना या धुंदला दिखाई देना जैसे लक्षण दिखाई देते है। कई बार उच्च रक्तचाप से व्यक्ति की मृत्यु तक संभव है। आज हम आपको बताएँगे इससे बचने के कुछ आसान टिप्स जो उच्च रक्तचाप में आपकी मदद करेंगी।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के 8 आसान टिप्स


  1. कॉफ़ी में कटौती करें

    कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है। इसकी खपत में कटौती करें। हालांकि ब्लडप्रेसर पर इसके प्रभावों के विषय में साफ़ तौर पर नहीं कहा जा सकता, परन्तु यह ब्लडप्रेसर को कुछ हद ता बढ़ाता जरूर है।

  2. पर्याप्त नींद लेने की आदत डालें 

    कम से कम 6 से 8 घंटे सोने की आदत डालें क्यूंकि कई शोधों में सामने आया है कि 5 घंटे से कम की नींद लेने वालो में हाई ब्लडप्रेसर का खतरा बढ़ जाता है।
  3. नियमित व्यायाम

    यदि आप किसी कारण ज्यादा व्यायाम नहीं कर सकते तो साधारण कसरतों या व्यायाम से शुरुआत कीजिए। आप अपनी मसल्स की स्ट्रेचींग कर सकते हैं। आप साधारण योग भी कर सकते हैं। शरीर में खिचाव लाने से आपके खून का संचरण अच्छा होगा तथा मसल्स में होने वाला दर्द कम होगा इस तरह यह उच्‍च रक्‍तचाप से निजात पाने का बेहतर कदम होगा।
  4. दही का आनंद लें

    कई शोधों में सामने आया है कि जो लोग दिन में एक छोटी कटोरी दही लेते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेसर होने का खतरा कम हो जाता है।
  5. तनाव को कहें अलविदा

    अपने व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा समय आराम करने या ऐसे कार्य करने के लिए निकालें जो आपको आनंद और आराम प्रदान करें। आप हॉबी  क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। बेहतर श्वास-तंत्र के लिए दिन में कम से कम 20 मिनट आप ध्यान भी लगा सकते हैं।
  6. अपने आहार में सोडियम की मात्र घटाइए

    यदि आप नमक की थोड़ी मात्रा भी घटा दें तो यह आपके हाई ब्लड प्रेसर को कम करने में लाभदायक होगा।
  7. केला खाएं

    पोटैशियम युक्त चीज़े खाने से हाई ब्लड प्रेसर में मदद मिलती है। यदि 5 केले खाएं जाए तो यह आपके शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित कर ब्लड प्रेसर को कम करने में मदद करता है।
  8. धूम्रपान ना करें

    ज्यादा धूम्रपानआपके शरीर में एड्रेनालाईन ( Adrenaline ) को बनने से रोकता है। जिससे आपके दिल की धडकन तेज़ होती है। आपका रक्त संचरण तेज़ होता है साथ ही आपके दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है। धूम्रपान छोड़ने के लिये खाएंं ये 10 चीज

दोस्तों अधिक जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब वीडियो को देखे, हमारे चैनल को लाइक व सब्सक्राइब करना न भूले ⇓



विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch