Categories

सुबह खाली पेट गलती से भी ना खाए ये चीज़े वरना उठाना पड़ सकता हैं भारी नुक्सान


  • सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दबाजी में हम कुछ भी खाली पेट खाकर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं. आपकी यह आदत सेहत पर भारी पड़ सकती है क्योकि सुबह का नष्ट स्किप करने से आप बुरी तरह से बीमार पड़ सकते हैं, और फिर बाहर जाकर आप अनाप शनाप चीज़े खा लेते हैं.
  • हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार कुछ चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं. हालिया शोध में अब इस बात को साबित भी कर दिया गया है. आइये जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं, जिन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए.

यह चीज़े कभी भी खाली पेट ना खाए:


  • मसालेदार खाना: सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में कभी भी स्पाईसी या बहुत मीर्च वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी बनती है और यह अल्सर की वजह भी बन सकता है और आप पूरे दिन बेचैन रहते हैं.
  • सॉफ्ट ड्रिंक: सॉफ्ट ड्रिंक्स खास तौर से कोल्ड ड्रिंक्स खाली पेट कभी भी पीने की गलती ना करे. इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है. यह पेट के एसिड से मिलकर गंभीर परेशानी का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा आपको गैस और उल्टी की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है जो आपका पूरा दिन बर्बाद कर सकती हैं.
  • ठन्डे पेय पदार्थ: खाली पेट गलती से भी ठंढ़े पेय पदार्थ, जिन्हें हम कोल्ड बेवरेज कहते हैं, नहीं पीने चाहिए. जैसे कि कोल्ड कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स आदि. यह आपके पेट के मुकस मेम्ब्रेन यानी कि पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है, जो पाचन क्रिया में मददगार होती है. खाली पेट ठंढ़े पेय पीने से डायजेशन धीमा हो जाता है. इसकी जगह आप गर्म ग्रीन टी या हल्का गर्म पानी पी कर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं इससे आपको बहुत सरे सेहत के लाभ मिलेंगे और आप स्वस्थ्य रहेंगे.
  • खट्टे फल: खाली  पेट खट्टे फल ना खायें. जैसे कि संतरा, नींबू, अमरूद आदि खाली पेट न खायें. इससे पेट में एसिड बनती है. ये बात ठीक है कि इससे आपको फाइबर और फ्रुक्टोज भी मिलेगा, लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र भी धीमा हो जाएगा. इसलिए इन्हें खाली पेट कभी ना खायें.
  • कॉफी: खाली पेट कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. इसकी वजह से आपको एसिडिटी हो सकती है. दरअसल, कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है, जिसकी वजह से हमारा डायजेस्ट‍िव सिस्टम ठीक चलता है और गैस्ट्र‍िक की समस्या रहने लगती है इसीलिए कभी भी खाली पेट चाय वा काफी पिए.

नाश्ते में खाए यह चीज़े:


  • ओटमील: ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो की दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इससे हमे कई तरह के फायदे होते हैं.
  • केला: केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा और आपका वज़न अगर बहुत कम है तो यह उसे भी बढ़ाएगा केले में बहुत मात्रा पोटेशियम है जो उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है
  • अंडा : अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी। रोज़ एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते है.
  • अंकुरित मोठ: अंकुरित मोठ स्वाद और सेहत के लिहाज़ से बहुत अच्छा माना जाता है, यह सुबह के नाश्ते के लिए बहुत अच्छा और हल्का रहता है और  इसमें अमीनो एसिड, प्रोटीन और फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. बीन्स को आसानी से घर में अंकुरित किया जा सकता है,  इसी तरह मूंग और चने को भी अंकुरित किया जा सकता है इसके भी बहुत सारे फायदे  होते हैं.
  • सेब : रोज़ एक सेब खाए और रोगों को दूर भगाये और सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है. ये ना केवल रोगों से लड़ने में मदत करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है. सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch