Categories

चाहे गर्मी हो या ठण्ड यदि आप बेमौसम होंठों के फ़टने से है परेशान तो ये चमत्कारी उपाय करें



फटे, सूखे या पीड़ादायक होंठ ठंड के मौसम में सामान्य हैं। लंबे समय से फटे होंठ एक गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन फटे होंठ आमतौर पर घरेलू उपचार के उपयोग से ठीक किये जा सकते हैं। अपने होंठों को मुलायम और नरम बनाए रखने के लिए चरण 1 से नीचे देखें।


घरेलू नुस्खे:


  1. तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें: प्रति दिन पानी की 8-10 गिलास खपत आदर्श मानाी गई है। अगर आपका शरीर निर्जलित है, तो यह अक्सर सबसे पहले होठों से पता चलता है। जितना अधिक पानी पियेंगें, उतना बेहतर होगा!
  2. अपने होठों को चबायें या कुरेदें नहीं: अगर आपके होंठ फटे हैं, तो उन्हें लगातार चबाने या कुरेदने के प्रलोभन से बचें। ये दो आदतें स्थिति को बदतर कर देती हैं। होंठों को चबाने से अस्थायी राहत मिल सकती है, लेकिन जब लार होंठों से सूख जाती है तो आपके होंठ फिर से सूख जाते हैं। होठों की त्वचा को कुरेदने से खून निकल सकता है, संक्रमण हो सकता है, या घाव भी हो सकता है।
  3. अपने होठों की मृत त्वचा को हटाएँ: किसी भी प्रकार का मरहम लगाने से पहले, मृत त्वचा को हटा दें। इससे नई त्वचा उभर आएगी और होंठों को ठीक करने में मदद मिलेगी। कभी भी कठोरता से अपने होंठों को ना रगड़ें – इससे हालात बदतर हो सकते हैं। धीरे धीरे मालिश करें। शरीर के अन्य क्षेत्रों की मृत त्वचा को हटाने वाले प्रोडक्ट का उपयोग आप होंठों की मृत त्वचा को हटाने में भी कर सकते हैं
  4. लिप बाम लगाएँ: सावधान रहें, अगर दुकानों पर मिलने वाले मरहम या लिप बाम (लॉकल लिप बाम) आप अपने फटे होंठों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। कई बार उनमें ऐसे उत्पाद (जैसे कपूर या पेट्रोलियम जेली) होते हैं, कि होंठ अस्थायी रूप से बेहतर लगते हैं, पर वास्तव में बाद में वे और भी अधिक ड्राय हो जाते हैं, और आपको बार बार लगाने के लिए मजबूर करते हैं।
  5. तेल लगाएँ: एक अल्ट्रा मॉइस्चराइजिंग लिप ट्रीटमेंट के लिए, अपने होठों पर थोड़ा सा तेल मलें। यह होंठों को मॉइस्चराइज करेगा और किसी भी नुकसान से उनकी रक्षा करते हुए पीड़ा को भी कम करेगा। नट ऑयल और सीड बटर से बने एक नेच्युरल मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • कोकोनट ऑयल
    • आल्मन्ड ऑयल
    • जोजोबा ऑयल
    • ऑलिव ऑयल
    • कोको या शिआ बटर
    • रोजहिप ऑयल

फटे होंठों के मूल कारणों का इलाज

  1. अपने आहार पर विचार करें: विटामिन की गोलियों की खुराक लेकर या बेहतर आहार लेकर, अपने आहार में आवश्यक विटामिन की मात्रा में वृद्धि करें।
    • नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए, उससे होठों को चाटने में वृद्धि होती है।
  2. मुंह खुला करके सोने या सांस लेने की कोशिश नहीं करें: अगर आप सूखे, फटे होंठ के साथ सुबह जागते हैं, तो हो सकता है आप मुँह खुला करके सोएं होंगें। हवा रातभर मुंह के अंदर और बाहर होने से होंठ सूख सकते हैं। अपनी नींद की स्थिति को बदलने की कोशिश करें।
    • अगर आपकी नाक भरी हुई है, तो मुँह से साँस लेने की वजह से भी आपके होठ सूख और फट सकते है। अपने नासिका मार्ग को खोलने की कोशिश करें और जितना संभव हो अपनी नाक से सांस लें।
    • एक माउथ गार्ड पहनना, रिटेनर या कोई अन्य डिवाइस पहनना, जिससे आपका मुंह खुला रहें, ये भी एक कारण हो सकता है।


  3. सूखे वातावरण से अपने होठों को सुरक्षित रखें: तेज हवा में अपने होंठों को असुरक्षित छोड़ना नुकसान का कारण बन सकता है। बहुत ही ड्राय जगह में समय व्यतीत करना होंठों को ड्राय कर सकता है और दरारें पैदा कर सकता है। अगर आपके होठों के लिए पर्यावरण दोषी है, तो आपको बाहर जाते समय होठों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए।
  4. अगर स्मोकिंग या च्यूइंगम समस्या है, तो देखें: कोई भी चीज जो आप नियमित रूप से होंठ के साथ संपर्क में रखते हैं, वो उनकी हालत को प्रभावित कर सकती है। सिगरेट, गम और प्रोसेस्ड स्नैक्स में मौजूद रसायन होंठों के सूखने और फटने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।


विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch