Categories

दांत का दर्द हो या फिर दांत का सड़ना इसके सभी विकारो से निजात पाने का अचूक घरेलू उपाय

Image : Evespecial


कुछ खाने के बाद दांतों की अच्छे से सफाई न करने से दांतों के बीच में खाने के कण फंसे रहते हैं और इन्ही सूक्ष्म कणों में कुछ देर बाद सड़न पैदा होने लगती है और इन सड़े हुए खाने के कणों में कीड़े पैदा होने लगते है ! ये कीड़े धीरे धीरे दाँतों को खोखला और ख़राब कर देते हैं !


दाँतों की सफाई के नाम पर जो आजकल लोग केमिकल युक्त टूथ पेस्ट इस्तेमाल करते हैं वो सब हानि कारक है ! ये बड़ी बड़ी नामी गिरामी कंपनियों के टूथ पेस्ट दांत और मसूढ़े के लिए तो हानिकारक हैं ही और साथ ही लीवर के लिए भी हानिकारक हैं क्योंकि इन केमिकल वाले टूथ पेस्ट से ब्रश करने में रोज रोज केमिकल की थोड़ी मात्रा पेट में जाती है और जिसे पचाने में लीवर पर बुरा असर पड़ता है !

और इलाज के लिए आप निम्नलिखित तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं –


  1.  नीम, बबूल या अमरुद के पेड़ो की लकड़ियों से रोज सुबह दातौन (दतुअन) करने से दाँतों की सारी समस्याओं का नाश होता है ! अगर आपको रोज रोज इन पेड़ों की लकड़ियों के दातौन ताजी अवस्था में ना मिले तो कोई चिन्ता की बात नहीं है, आप महीने में एक बार किसी गाँव देहात में जाकर इन पेड़ो की छोटी छोटी महीन कई लकड़ियाँ तोड़ के लेते आईये और फिर रोज रात को उन लकड़ियों में से 4 – 5 इंच का टुकड़ा तोड़ लीजिये और उसे रात भर साफ़ पानी में भीगो दीजिये और सुबह उससे दातौन कर लीजिये ………………………… 
  2. इस तरह भी रोज दातौन करना हजार गुना बेहतर है, केमिकल वाले टूथ पेस्ट से ब्रश करने की तुलना में दातौन धीरे धीरे करना चाहिए और हो सकता है शुरू शुर में दातौन करने में गलती से मसूढ़े में चोट लग जाय पर धीरे धीरे इसकी आदत पड़ जाती है ! कुछ दिन बाद आप पाएंगे की आपके दांत आपके परचितों के दांत से ज्यादा मजबूत हो चुके हैं !
  3. दालचीनी का तेल रूई में भरकर पीड़ायुक्त दांत के गढ्ढे में रखकर दबा लें | इससे दांत के कीड़े नष्ट होते हैं और दर्द में शांति मिलती है |
  4.  श्री बाबा रामदेव (पतंजलि) का दन्त मंजन, दन्त पाउडर और खदिरादी वटी भी दांतों की सभी समस्याओं का बहुत अच्छा इलाज है (baba ramdev Patanjali Dant Kanti Dental Cream or dant kanti toothpaste, Swami Ramdev Medicine Divya Dant Manjan Toothpowder, baba ramdev patanjali khadiradi vati) ………………… रोज रोज पतंजलि के दन्त पेस्ट या पाउडर का इस्तेमाल करने से, जल्दी दाँतों की कोई समस्या हो ही नहीं सकती !
  5. फिटकरी गर्म पानी में घोलकर प्रतिदिन कुल्ला करने से दांतों के कीड़े और बदबू ख़त्म हो जाती है|
  6. कीड़े युक्त या सड़े हुए दांतों में बरगद (बड़) का दूध लगाने से कीड़े और पीड़ा दूर होती है |
  7. शुद्ध हींग को थोड़ा गर्म करके कीड़े लगे दांतों के नीचे दबाकर रखने से दांत व मसूड़ों के कीड़े मर जाते हैं |
  8. पिसी हुई हल्दी और नमक को सरसों के तेल में मिला लें | इसे प्रतिदिन 2 – 3 बार दांतों पर मंजन की तरह मलने से दांतों के कीड़े मर जाते हैं |
  9. कीड़े लगे दांतों के खोखले भाग में लौंग का तेल रुई में भिगोकर रखने से भी दांत के कीड़े नष्ट होते हैं |



विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch