Categories

सुबह की इन 5 गलतियों के कारण तो नहीं बढ़ रहा आपका वजन

obesity Diet Plan Helpful To Control Obesity and Edema or Swelling
कई लोग सुबह के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका बुरा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। इस कारण कैलोरी सही तरीके से बर्न नहीं होती और यह फैट में बदल जाती है।
1

वजन बढ़ने का कारण

मेटाबॉलिज्म शरीर की वह प्रक्रिया है, जो भोजन को एनर्जी में बदलती है। इस प्रक्रिया के सुस्त पड़ने से शरीर की इंसुलिन ग्रहण करने की क्षमता में कमी आ जाती है, जिससे कम उम्र में ही मोटापा, थकावट व डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है। यानी मेटाबॉलिज्म अगर स्वस्थ है तो कोई भी व्यक्ति वजन को काबू में रख सकता है। वजन का संबंध हमारे मेटाबॉलिज्‍म से होता है और मेटाबॉलिज्‍म के धीमे होने से फैट बर्निंग की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। कई लोग सुबह के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका बुरा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। इस कारण कैलोरी सही तरीके से बर्न नहीं होती और यह फैट में बदल जाती है। जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है। आइए जानें अनजाने में होने सुबह की ऐसी कौन से गलतियों के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है।
2

कम नींद लेना

भरपूर नींद लेने से हमारा मेटाबॉलिज्‍म मजबूत बनता है। लेकिन अगर हम नियमित रूप से 7 घंटे की नींद लेते हैं तो वजन बढ़ाने वाला हॉर्मोंस का स्‍तर बढ़ जाता है। ऐसे में हमारा वजन बढ़ जाता है। 'एनल्‍ज ऑफ इंटर्नल मेडिसिन' में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि व्यक्ति की सोने की आदतें उसके वजन को घटाती या बढ़ाती हैं। इसलिए अगर लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो उन्हें हर रात पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।
3

सुबह के समय पानी न पीना

सुबह के समय एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं। यानी सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है। इससे आपको मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और वजन नहीं बढ़ता। लेकिन हममें से ज्‍यादातर लोग सुबह के समय पानी पीने से बचते हैं।
4

सुबह का नाश्‍ता समय पर न करना

सुबह का नाश्‍ता समय पर न करने से हमारा मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है क्‍योंकि रात के खाने और सुबह के नाश्‍ते के बीच लंबा गैप होता है। ऐसे में लंबे अंतराल के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे फैट ठीक से बर्न नहीं हो पाता और वजन बढ़ने लगता है
5

नाश्‍ते में प्रोटीन का अभाव

प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं व ऊतकों को बचाते हैं व उनकी मरम्मत करते हैं। अलग-अलग तरह के अमीनो एसिड अलग-अलग तरह के प्रोटीन बनाते हैं। सुबह के नाश्‍ते में दूध, दही, पनीर, अंडा, ओट्स, ड्राई फ्रूट्स जैसे प्रोटीन युक्‍त चीजें न लेने से आपका मेटाबॉलिज्‍म धीमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है।

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch