Categories

रात को सोते वक्त पानी पीने के ये 7 अद्भुत फ़ायदे जान जाओगे तो आज से पानी पीकर सोयेंगे



  • बहुत से लोग दिन में उतना पानी नहीं पीते, जितना कि उनके शरीर के लिये जरुरी होता है जिसके कारण उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं इसलिये आज हम जानेंगे कि सोने से पहले अगर पानी पीया जाए तो, उसके क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे होते हैं।
  • लेकिन कई लोंगो के साथ समस्‍या ये आती है कि उन्‍हें रात में बार बार बिस्‍तर से उठना अच्‍छा नहीं लगता है ऐसे में वे लोग जिन्‍हें हार्ट या किडनी से जुड़ी समस्‍या है, उनको रात में पानी पीने से बचना चाहिये और दिन में ही पर्याप्‍त पानी पी लेना चाहिये. अब आइये जानते है कि सोने से पहले पानी पीने के क्‍या क्‍या फायदे होते हैं।

रात में सोने के पहले पानी पीने के फायदे:

  • बनाये आपको एक्टिव: दिन में हमारा शरीर एक्‍टिव होने की वजह से पानी लॉस करता रहता है. इसलिये रात को सोने से पहले पानी पीने से खोया हुआ तरल पदार्थ वापस आ जाता है और ऐसा करने से हमारी बॉडी दूसरे दिन फिर से एक्‍टिव हो जाती है इसीलिए अगर आप पूरे दिन बगैर थके काम करना चाहते हैं तो आपको रात में सोते टाइम पानी ज़रूर पीना चाहिए.
  • चर्बी घटाए: पानी, शरीर की कैलोरीज़ को प्राकृतिक तरीके से कम करने में मददगार होता है और इसे वज़न भी तेज़ी से घटता हैं यदि ठंडा पानी पिएंगे तो आपकी बॉडी को उसे बर्न करने में कठिनाई आएगी जिससे शरीर से ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न होंगी और आप पतले होए लगेंगे.
  • अच्‍छी नींद लाये: सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स दोंनो ही बैलेंस होते हैं और सोने से पहले पानी पीने से हार्मोन और एनर्जी लेवल दोंनो ही बैलेंस होते हैं और साथ ही मासपेशियां और जोड़ों को भी आराम मिलता है और इसे सर दर्द में भी आराम मिलता हैं तो इससे आपके शरीर की थकान मिटती है और नींद अच्‍छी आती है इसीलिए अगर आप अह्च्ची नींद चाहते हैं तो आपको रात में सोने के पहले पानी ज़रूर पीना चाहिए.
  • तनाव घटाए: रात को जो लोग सोने से पहले पानी पीते हैं उनको नींद काफी अच्‍छी आती है क्‍योंकि पानी पीने से तनाव कम होता है और यह आपके स्ट्रेस लेवल को घटा कर आपको अह्च्ची नींद देता हैं.
  • शरीर की गंदगी निकाले: शरीर की गंदगी को पानी निकालता है, जिससे बॉडी स्‍वस्‍थ रहती है और अपना काम ठीक तरह से करती है. इससे आपकी स्‍किन भी साफ और ग्‍लो करती है और साथ ही पेट भी साफ रहता है और आपको कब्ज़ जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.
  • मांसपेशियों की मजबूती के लिए: आयुर्वेद के अनुसार जब हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग बनता हैं.
  • चेहरे पर लाए ढेर सारा ग्‍लो: पानी पीने से स्‍किन हाइड्रेट होती है जिससे उस पर ग्‍लो आता है अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन बढ़िया ग्लो करे तो आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए लेकिन अगर आप रात में सोते टाइम पानी पियेंगे तो आपकी स्किन हेल्दी बनेगी.
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch