Categories

बुढ़ापे की रूखी, लटकती और झुर्रीदार त्वचा को भी जवां बना दे अपनाएँ ये घरेलू उपाय

चमकदार त्वचा पाने एवं उसकी देखभाल के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे


आर्युवेद और इसकी उपयोगिता को कौन नहीं जानता। भोजन और जड़ी बूटियों के द्वारा शरीर का संतुलन बनाये रखने वाली यह पारंपरिक हिन्दू चिकित्सा पद्धति हमेशा से उपयोगी रही है एवं मानव जाती को लाभ पहुंचाती रही है। आयुर्वेदिक औषधियां, चार वेदों में से एक अथर्व वेद की देन यह चिकित्सा पद्धति सदियों से चली आ रही है हर तरह से मानव शरीर का पूर्णतः इलाज कर रही है।
गोरी त्वचा पाने के तरीके, आयुर्वेद पद्धति में घरेलू वस्तुओं द्वारा महिलाएं एवं पुरुष सौन्दर्य की प्राप्ति कर सकते हैं।


  • उबटन

उबटन, प्राचीन काल से चिकित्सा विधि के रूप में आयुर्वेद की देन है, इसे नियमित रूप से 3 से 6 महीने की अवधि तक रोजाना किया जाए तो त्वचा में अविश्वसनीय परिवर्तन आते हैं।
1 चम्मच बादाम की गिरी, 1 चम्मच काजू की गिरी, 1 चम्मच पिस्ता, 1 चम्मच मलाई, 1 चम्मच गेहूं का तेल, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चौथाई कप लाल मसूर और 1 चम्मच चने का आटा लें। इस सारी सामग्री को पीसकर पेस्ट बना लें और इस उबटन को चेहरे पर ऊपर की तरफ लगायें। सूखने के 20 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

  • पपीता


पपीता स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा के लिए भी उपयोगी होता है। त्वचा से मृत कोशिकाओं और गंदगी को हटाने और त्वचा की चमक को बढाने के लिए पपीता एक प्राकृतिक फेस मास्क के समान है। पपीता का गूदा निकालकर इसमें कुछ बूँद दूध मिलाएं और धीरे धीरे चेहरे पर मालिश करें और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इसे दिन में 3 बार लगायें साथ ही दमकती त्वचा पाने के लिए पपीता खाना भी लाभदायक होता है।


  • टमाटर से गोरे होने के नुस्खे
बाजार में सस्ता मिलने और हमेशा उपलब्ध रहने वाला लाल टमाटर त्वचा के लिए ब्लीचिंग एजेंट का भी कार्य करता है जो त्वचा से धूल और गंदगी को साफ़ करके इसे चमकदार बनाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा, एक टमाटर को दो भागों में काटकर त्वचा पर रगड़ें और कुछ देर बाद पानी से धो लें, यह मर्दों के लिए सुन्दर दिखने सबसे अच्छा आर्युवेदिक तरीका है। टमाटर को नीबू और ककड़ी के जूस के साथ भी लगाया जा सकता है।



विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch