home remedies header

Home Remedies for Yellow Teeth : पीले दांत के लिए घरेलू उपचार : आज वर्तमान युग में काफी लोग किसी न किसी नशे का शिकार है शराब,गुटका,पान,तम्बाखू .सिगरेट आदि का सेवन करते है ये सभी वस्तुए आपके चमकीले दांतों की चमक (Teeth shine) के साथ साथ आपको रोग से भी प्रभावित कर रहा है आपके दांतों (Teeth) की जड़ को कमजोर कर देता है आपका ये सेवन-जो लोग दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ़ सफाई आदि करते है उनके दांत तो स्वस्थ है लेकिन जो लोग गुटके -पान शराब का सेवन अधिक मात्रा में करते है उनके दांतों पे पीला-पन (pallor) आ जाता है कई बार टेट्रासाइक्लिन (Tetracycline) नामक दवा के कारण भी दांतों पर पीले धब्बे पड़ जाते हैं जानकारी के अभाव में दांतों को साफ करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं इसका भी दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है तथा उम्र के साथ कई बार दांतों पर इनेमल की परत जमती चली जाती है जिसके कारण दांत पीले हो जाते हैं यदि आप दांतों (teeth) के पीलेपन से परेशान है तो ये कुछ प्रयोग करके आप अपने दांतों को पीलेपन से निजात दिला सकते है।

  1. वैसे आज कल डेंटल चिकित्सा ने काफी तरक्की कर ली है डेंटल ब्लीचिंग( Dental Bleaching) से दांतों का पीलापन-पीले-लाल धब्बे, गुटखा, तंबाकू आदि के दाग आसानी से खत्म किए जा सकते हैं-डेंटल ब्लीचिंग कई तरह की होती है। डेंटल ब्लीचिंग का कोई साइड इफेक्ट( side effect) नहीं होता और न ही दांतों पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है लेकिन डेंटल ब्लीचिंग के बाद कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है- ब्लीचिंग के तुरंत बाद दांतों पर डेंटिस्ट द्वारा दी गई क्रीम( Cream ) का प्रयोग करना चाहिए- इसे दांतों में कनकनाहट नहीं होती- ब्लीचिंग की प्रक्रिया के बाद कई बार दांतों में सेंसिविटी( Sensiviti ) बढ़ जाती है- लेकिन ये अस्थाई होती है- इसलिए ब्लीचिंग के बाद कुछ दिनों तक डॉक्टर के अनुसार ही खान-पान का ही पालन करना चाहिए।
  2. क्या आप जानते है कि हमारे घर आँगन में पाई जाने वाली तुलसी( Basil ) में दांतों के पीलापन( yellow teeth ) को दूर करने की एक विशेष छमता होती है ये आपके मुंह और दांतों के रोग से भी आपको सुरक्षित रखती है आप तुलसी के पत्तों को सुखाकर पावडर बना ले फिर आप अपने Toothpaste( टूथपेस्ट ) में मिलाकर ब्रश करें इसके पावडर को मिलाकर करने से कुछ ही दिनों में आपके दांत पूरी तरह से चमकने लगते है।
  3. संतरे के छिलके( Orange peel ) और तुलसी के पत्ते दोनों को सुखा ले और पावडर बना ले ब्रश करने के उपरान्त इस पावडर को दांतों पर हलके से मसाज करे संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैल्सियम (Vitamin C and Calcium) के कारण आपके दांत मोती की तरह चमकने लगते है
  4. नीम (Azadirachta indica) का उपयोग प्राचीन काल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं यह नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल( Natural Anti-Bacterial ) और एंटी-सेप्टिक( Anti-septic ) है आप को अगर आसानी से मिल सके तो पुरानी पद्धति को अपनाए और नीम की दातून( Neem Datun) करे आपके दांत स्वस्थ और चमकदार( Healthy and shiny) होंगे
  5. एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं-इसमें रातभर दातुन को रखकर छोड़ दें- सुबह इसी दातुन का इस्तेमाल करें-इससे दांतों का पीलापन समाप्त हो जाएगा-अगर प्रतिदिन दातुन नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन जरूर दातुन अवश्य करें- इससे दांत और मसूड़े( Teeth and gums ) स्वस्थ व मजबूत भी होते हैं।
  6. खाने वाला सोडा यानि बेकिंग सोडा( Baking soda) सबसे अच्छा तरीका है ब्रश करने के बाद थोडा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमे नीबू( Lemon ) की कुछ बुँदे मिलाये और हलके -हलके ब्रश में लगा कर दांतों में मालिस करे या फिर दोनों का आपस में पेस्ट बना कर एक सिल्वर फोयल( Silver foil) में लगा कर कुछ देर दांतों में चिपका ले फिर ठन्डे पानी से धो ले आपके दांत चमक जायेगे-ये दांतों पर जमी पीली परत (yellow layer) को धीरे-धीरे पूरी तरह साफ़ कर देता है।
  7. दांत को साफ़ करने का एक पुराना नुस्खा है नमक -नमक (Salt) में दो-तीन बुँदे सरसों के तेल की मिला कर दांतों पे ब्रश से मालिस करे या उंगलियों से मसाज करे आपके दांत कुछ दिन में चमक उठेगें।
  8. स्ट्रॉबेरी( Strawberry ) दांतों को चमकदार बनाने का सबसे बेहतरीन उपाय है स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें- इसके पल्प( Pulp ) में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं और ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं-कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।
  9. सूखा हुआ तेज पत्ता( Cassia ) लेकर आप उसे बारीक पीस लें और पिसे हुए पावडर से हर दूसरे या तीसरे दिन एक बार इस पावडर से दांतों पे मालिस करे आपके दांतों की खोई चमक वापस आने लगेगी ।
  10. भोजन के बाद गाजर को धीरे-धीरे खूब चबा कर खाने की आदत डाले इसमें मौजूद रेशे आपके दांतों की सफाई करते है और दांतों का पीलापन भी कम होता है 

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।