Categories

सुबह-सुबह गर्म पानी में शहद और निम्बू का रस मिलाकर पीने के 6 अद्भुत फायदे

|
➡ गर्म पानी 🍹, निम्बू 🍋 और शहद 🐝 :
  • गर्म पानी में निम्बू और शहद मिला कर पीने के फायदे जानते हैं? क्या कहा नहीं पता हैं? तो डरने की जरूरत नहीं हैं. आज हम आपको गर्म पानी में निम्बू और शहद मिला कर पीने के फायदे के बारे में बताएँगे. इस मिश्रण को लेमोनी के नाम से भी जाना जाता हैं।
  • यह तो हम सभी ने कभी ना कभी सुना हैं की एक ग्लास गरम पानी में नींबू और शहद मिला कर सुबह खाली पेट पीने से अनेक फायदे होते हैं. कुछ यह भी यकीन करते हैं की यह वजन कम करने में मददगार होता हैं. यही आप भी उन लोगो में से एक हैं, जो अकसर ऐसी बातों को लेकर उलझन में रहते हैं की यह साधारण चीज़े स्वास्थय पर असर करेगी या नही. क्या सेहत पर इसका कोई वाकई प्रभाव पड़ता हैं. यदि हा तो हम आपको बताते हैं की रोज सुबह गर्म पानी में तोड़ा सा नींबू और शहद मिला कर पीने से होने वाले फायदे के बारे में। www.allayurvedic.org

➡ गर्म पानी 🍹 में निम्बू 🍋 और शहद 🐝 के अद्भुत फायदे :
  1. वजन घटाने 🤗 में मददगार : 🐝 शहद, नींबू 🍋 और गर्म पानी 🍹  का रोज सुबह सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज़म ठीक रहता हैं. इससे शरीर का शुगर लेवल नॉर्मल बना रहता हैं। जिससे दिन भर मीठा खाने की इच्छा कम होती हैं। डाइटिंग को प्रभावी बनाने के लिए इसका सेवन काफ़ी फायदेमंद हैं। इसके नियमित सेवन और वर्काउट से बहुत जल्दी वजन कम किया जा सकता हैं।
  2. इन्स्टेंट 😇 एनर्जी : सुबह के समय गरम पानी में शहद और नींबू का सेवन दिन भर आपको तरो-ताज़ा रखता हैं। यह मेटाबॉलिज़म सही करता हैं, जिससे थकान जल्दी नही होती और आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।यह एक बेहतरीन डाइयुरेटिक भी हैं , इसलिए यह यूरिनरी सिस्टम की सफाई कर उसे दुरुस्त रखता हैं।
  3. पाचन 🤔 ठीक रखता हैं : डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स से यदि आप अकसर परेशान रहते हैं तो रोज सुबह गरम पानी में नींबू और शहद मिला कर पीजिए। इसके सेवन से पेट साफ रहता हैं। यह लिवर को अधिक बॉईल जूस बनाने में मदद करता हैं, जिससे भोजन का पाचन आसानी से होता हैं। शहद पेट में होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन से मुक्ति दिलाता है।
  4. ज़हरीले 🐲 तत्वो को बाहर कर देता हैं : शहद और नींबू पानी को गरम पानी में मिला कर पीने से शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर हो जाते हैं। आयुर्वेद में माना गया हैं की भोजन के ठीक से ना पचने पर पेट में डेड बैक्टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं, नींबू पानी का सेवन करने पर वे बाहर हो जाते हैं। कोलन को उत्तेजित कर उसकी सफाई कर देता हैं। हमारी बॉडी कोलन की सफाई होने पर ज़्यादा बेहतर तरीके से पोषक तत्वो को ग्रहण करके उनका उपयोग करती हैं। www.allayurvedic.org
  5. स्वस्थय त्वचा 👸 के लिए : शहद और नींबू के गरम पानी के साथ सेवन से शरीर के टॉक्सिन्स दूर होते हैं। यह स्किन के लिए नॅचुरल ब्लीच का काम करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड को प्यूरिफाइ करता हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीस होती हैं। इसलिए इसके नियमित सेवन से चेहरे पर मुहांसे और दाग-धब्बे नही होते हैं और स्किन पर नॅचुरल ग्लो बना रहता हैं।
  6. प्रतिरोधी 💂 क्षमता बढ़ाता हैं : इसका नियमित सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं. शहद और नींबू में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले इन्फेक्शन से दूर रखता हैं। ऐसे कई रिसर्चस हैं जिनमे गरम पानी में शहद के सेवन से अनेक फायदों का दावा किया गया हैं।

  • आपने अभी जाना की गरम पानी, शहद और नींबू को मिला कर पीने से क्या फायदे होते हैं। लेकिन अब आप जानेंगे की सिर्फ़ गर्म (गरम) पानी पीने से क्या लाभ होते हैं।

➡ गर्म पानी पीने 🍹 के लाभ :

  1. यदि शरीर के किसी हिस्से में गैस के कारण दर्द हो रहा हो तो एक ग्लास गरम पानी पीने से गैस बाहर हो जाती हैं।
  2. अधिकांश पेट की बीमारी दूषित पानी पीने से होती हैं यदि पानी को गरम करके फिर ठंडा करके पिए तो ज़्यादातर बीमारिया पैदा ही नही हो पाएँगी।
  3. भूख बढ़ाने में भी एक ग्लास गरम पानी बहुत उपयोगी हैं. एक ग्लास गरम पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च और नमक डालकर पिए. इससे पेट का भारीपन कुछ ही समय में दूर हो जाएगा।
  4. गर्म पानी के नियमित सेवन से ब्लड सर्क्युलेशन तेज़ हो जाता हैं। दरअसल गरम पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता हैं। पसीने के माध्यम से शरीर के सारे ज़हरीले तत्व बाहर हो जाते हैं।
  5. दमा, हिचकी, खराश आदि रोगो में और तले-भुने चीज़ो के सेवन के बाद गर्म पानी पीना बहुत ही लाभदायक होता हैं। www.allayurvedic.org
  6. रोजाना एक ग्लास गरम पानी सीर के सेल्स के लिए ग़ज़ब के टॉनिक का काम करता हैं। यह सीर की त्वचा को हाइड्रेट करता हैं, जिससे स्किन के ड्राइ होने की प्राब्लम ख़त्म हो जाती हैं।
  7. हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत रखने वाले लोगो के लिए गरम पानी एक बेहतरीन औषधि हैं।
  8. यदि आप स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान हैं या ग्लोयिंग स्किन के लिए तरह-तरह के कॉसमेटिक यूज़ करके थक गये हैं, तो रोजाना सिर्फ़ एक ग्लास गर्म पानी पीना शुरू कर दीजिए। आपकी स्किन प्राब्लम फ्री हो जाएगी और चमकने लगेगी।
  9. लड़कियो को पीरियड्स के दौरान यदि पेट दर्द हो तो ऐसे में एक ग्लास गुनगुना पानी पीने से राहत मिलती हैं। दरअसल इस दौरान होने वाले दर्द में मसल्स में जो खिचाव होता हैं, उसे गरम पानी रिलैक्स कर देता हैं।
  10. चरक संहिता के अनुसार बुखार में प्यास लगने पर मरीज़ को ठंडा पानी नही देना चाहिए। गरम पानी ही पीना चाहिए। इससे बुखार में राहत मिलती हैं।


विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch