दुनिया भर में चाय का शौक रखने वालें की कमी नहीं है। तो चाय के दीवानों के लिए है ये खबर। चाय की बात करें तो काली चाय को कम ही लोग पसंद करते हैं लेकिन इसके फायदे जान जाएंगे तो रोज पिएंगे काली चाय।

  • काली चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। काली चाय का प्रयोग शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है।  www.allayurvedic.org
  • रोजाना एक कप काली चाय पीना दिल की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। इसके अलावा काली चाय दिल की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और खून के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक है।
  • काली चाय शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा फैट बहुत कम मात्रा में होता है, जो मोटापा नहीं बढ़ाता। साथ ही यह शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रि‍या को बढ़ाने में सहायक है जो वजन कम होने में मदद करता है।
  • रोजाना काली चाय पीने का एक बेहतरीन फायदा यह भी है कि इसे पीने से आप अधि‍क ऊर्जा महसूस करते हैं और सक्रिय भी रहते हैं। काली चाय में मौजूद कैफीन, कॉफी या कोला के मुकाबले अधि‍क फायदेमंद होता है जो दिमाग को सतर्क रखता है जिससे शरीर में ताकत बनी रहती है।
  • काली चाय पीना त्वचा की समस्याओं, खास तौर से संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा झुर्रियों से त्वचा को बचाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के कैंसर से बचाते हैं।
  • काली चाय में मौजूद टेनिन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह गैस के अलावा पाचन संबंधी अन्य समस्याओं में भी काफी लाभदायक होती है। साथ ही दस्त या अतिसार होने पर काली चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।