➡ चाहे कितना भी गुस्सा हो, अपनाएँ ये उपाय :

  • कभी न कभी गुस्सा हर किसी को आता है। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे गुस्सा न आता हो लेकिन किसी किसी को बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है। जो हानीकारक होता है गुस्सा करने वाले के लिए भी और दूसरों के लिए भी कुछ लोग तो गुस्से में ये भूल ही जाते हैं। की हम क्या कर रहे हैं। गुस्से में आकर सामान तोड़ देते हैं। मार पीट भी कर देते है। कोई- कोई तो अपने आप को भी नुकसान पहुचता है। और दूसरों को भी घायल कर देता है। ऐसे गुस्सा एक वीमारी होता है। जो किसी के लिए भी सही नहीं है। इसका इलाज बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको इस गुस्से को ही काबू में करने के उपाय बता रहे हैं। इन को करके आप गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। www.allayurvedic.org

➡ गुस्सा कम करने के आसान उपाय :

  1. सेब- दो लाल मीठे सेब रोज सुबह खाली पेट बिना छीले छिलका समेत खूब चवाचवा कर खाएं ऐसा 15 दिन तक करें आप का गुस्सा कम होने लगेगा।
  2. आवला- रोज सुबह 1 आवला मुरब्बा खाएं और शाम को 1 चम्मच गुलकंद खा कर दूध पीलें कुछ दिन में गुस्सा आना बंद हो जायेगा।
  3. प्रणाम- सुबह उठ कर सबसे पहले धरती माँ को 5 बार छूकर प्रणाम करें और प्रार्थना करें की हे धरती माँ मेरा ह्रदय भी तेरे जैसा शहनशील बना जैसे तू सारी दुनियां का बोझ उठा कर शांत रहती है बैसे ही तेरी तरह में भी बनू और कुछ दिन में गुस्सा आना बंद हो जायेगा।
  4. पलास- पलास के पत्तों की सब्जी बना कर खाएं इससे गुस्सा जल्दी शांत हो जाता है।
  5. न खाएं- सन्डे को अदरक, टमाटर न खाएं और न ही लाल रंग का प्रयोग करें इससे गुस्सा ज्यादा आता है।
  6. सोम व्रत- सोमवार का व्रत किया करें ये गुस्सा शांत करता है।
  7. खट्टा न खाएं – बहुत खट्टी और मसालेदार चीजें न खाया करें ये गुस्सा बढाती है।
  8. चाय- चाय, कॉफी, शराब आदि का सेवन न किया करें ये भी गुस्सा बढ़ाने का काम करते हैं।
  9. गहरी सांस- जब भी गुस्सा आने बाला हो तो 5-6 बार गहरी साँस लें और 1 गिलास ठंडा पानी पियें इससे गुस्सा कंट्रोल हो जायेगा।
  10. उम्मीद न रखें- कभी भी किसी से ज्यादा उम्मीद न रखें हमेशा अपने पर विश्वास रखें और अपनेआप से ही उम्मीद करें।