• आज के समय में हर कोई फिट रहने के लिए क्या कुछ नहीं करता है। जिससे कि उसकी बॉडी फिट रहें। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल बदलाव के कारण थोडा सी चूक में हमें कोई न कोई बीमारी अपनी चपेट में ले लेती हैं। जिससे बचना बहुत ही मुश्किल है। इसके लिए हम हल्दी ड्रिंक का रास्ता चुनते है। जिसके कारण आपका शरीर बीमारियों से आसानी से लड़ लेता हैं। www.allayurvedic.org
  • इसी में एक ड्रिंक है लौकी का जूस। जिसका सेवन करने से आपक कई बीमारियों से निजात पा जाते है। लेकिन अगर इसमें शहद मिला दिया तो इसको पीने का फायदा कई गुना अधिक बढ़ जाता है। जानिए इसे बनाने की विधि और फायदों के बारें में।
  1. मोटापा से दिलाएं निजात : इस जूस का सेवन करने से आपके शरीर में मेटाबॉल्जिम की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण आसानी से फैट बर्न होता है और आपका वजन कम हो जाता है।
  2. यूटीआई ठीक करे : मूत्र पथ संक्रमण की समस्या इस जूस के नियमित सेवन से ठीक होती है। यह यूरीन से एसिड के लेवल को कम करता है।
  3. प्रेग्नेंट महिला के लिए फायदेमंद : इस जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, और फोलेट पाया जाता है। जो कि होने वाले बच्चें के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डाक्टर की सलाह जरुर लें।
  4. सिरदर्द और घबराहट से दिलाएं निजात : अगर आपको सिरदर्द या फिर अधिक घबराहट की समस्या है, तो इस जूस का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इस जूस को पीने से आपका दिमाग शांत रहेगा। www.allayurvedic.org
  5. लीवर संबंधी बीमारियों से निजात : अगर आपको लीवर संबंधी कोई भी बीमारी है, तो इसका सेवन तरना शुरु कर दें। इसका सेसवन करने से आपको किसी भी प्रकार की लीवर संबंधी बीमारी नहीं होगी।

➡ मिश्रण बनाने की विधि :

  • बस ताजी लौकी के कुछ फ्रेश पीस को ब्लेंडर में डालिए। फिर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाइये। फिर इसे ब्लेंड कीजिए और यह जूस पीने के लिये तैयार हो जाएगा।