Categories

लोग आपको बौना या ठिंगना बोलकर चिढा़ते है तो चिंता ना करे, बन जाइये लम्बू जी बस ये चीज़े खाएँ

'

➡ बौने भी बन जायेंगे लम्बू जी :
  • आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट सही हो, क्योंकि लोग मानते है कि इससे आपकी पर्सनालिटी में पर्क पडता है। हमारे जीवन में कई ऐसे करियर होते है कि जिसमें लंबाई की खास जरुरत होती है। अगर आप पुलिस, या फिर मॉडलिंग के क्षेत्र में अपना हाथ अजमाना चाहते है तो इसके लिए आपकी डाइट को होना बहुत ही जरुरी होता है।
  • अगर आपकी हाइट कम होती है तो लोग आपको जाने कितने नामों से चिढ़ाते है। जो कि आपको बहुत बुरा लगता है। जिसके कारण आप ऐसे उपाय अपनाते है जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं।
  • कुछ लोग तो यह भी सोचते है कि 18 साल की उम्र की बाद आपकी हाइट नहीं बढती है। जबकि यह गलत अवधारणा है। आप अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकते है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक भोजन आदि करने से आपकी हाइट में बढोत्तरी होगी। www.allayurvedic.org
  • हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमो(HGH)। यह पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें।
  • आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती। दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही, में खूब होता है। विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाए, जूस हरी सब्जी, दालें आदि का सेवन करें। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।
  1. कैल्शियम : कैल्शियम शरीर के लिए सबसे जरुरी तत्व हैं। इससे हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत करता है। साथ ही आपकी लंबाई बढाने के लिए अति आवश्यक तत्व है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप अपनी दिनचर्या में दूध, चीज़, दही आदि शामिल कर सकते है।
  2. प्रोटीन : प्रोटीन हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को ठीक करता है। यह हमारे शरीर के लिए हेल्दी होता है। इससे हमारे हाइट भी बढती है। इसका मुख्य कारण है। अगर आप अपनी हाइट बढानी चाहते है तो अपने दिनयर्या में दूध, चीज़, बींस, मूगंफली, दालें आदि शामिल करें। ये हेल्दी होने के साथ-साथ आपकी हाइट में ग्रोथ करेगे।
  3. विटामिन-ए : विटामिन डी के साथ-साथ हमे विटामिन ए की सभी आवश्यकता होती है। इससे हमारा शरीर ठीक ढंग से काम करता है। विटामिन ए के लिए पालक, चुकदंर, गाजर, दूध, टमाटर आदि के साथ सब्जियों के जूस का भी सेवन करें। इससे हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ हाइट भी बढ़ेगी। www.allayurvedic.org
  4. विटामिन-डी : आमतौर पर हमारे शरीर के लिए सभी विटामिन्स की जरूरत होती है, लेकिन हाइट बढाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरत विटामिन डी की होती है। हमारे शरीर मं मौजूद कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित तथा इनका विकास करने के लिए सबसे बड़ी भूमिका विटामिन डी की होती है। शरीर में इसकी जरुरत को पूरी करने के लिए अधिक मात्रा में दाल, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि लें।
  5. मिनरल : हमारे शरीर के लिए मिनरल भी बहुत जरुरी है। इससे हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों के ऊतकों का निर्माण होता है। साथ ही यह हड्डी के विकास और रक्त के प्रवाह को सही रखता है। साथ ही लंबाई बढाने में भी सहायक है। इसके लिए आप रोज पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आडू खाएं।
  6. इसके आलावा आप छोटी-छोटी आदते बदलकर जसे कि सुबह जल्दी जगना और जल्दी सोना, रोज एक्सरसाइज, योगा करना. ठीक ढंग से डाइट लेना आदि। इससे आप आसानी से अपनी हाइट बढ़ा सकते है। जिसके बाद आपको लोग कभी छोटा या फिर बौना नहीं कहेगे।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch