Categories

चाहे शरीर के किसी भी हिस्से में जोड़ो का दर्द क्यों ना हो, ये है अचूक उपाय, जरूर अपनाएँ


➡ शरीर के जोड़ो का दर्द :
  • आज कल जोड़ो के दर्द ( Joint Pain ) की समस्या आम हो गयी है और बढ़ती उम्र में ये बीमारी अक्सर लग जाती है डॉक्टर्स के पास जाकर भी इन दर्द से तब तक ही आराम होता है जब तक आप उनकी दवाईयाँ खाते रहते है और जैसे ही ट्रीटमेंट बंद किया फिर से वही प्रॉब्लम शुरू।
  • आखिर कब तक आप Joint Pain -जोड़ो दर्द से जूझते रहेगें आइये आज हम आपको बताते है कि कैसे आप घर पर ही डॉक्टर जैसा ट्रीटमेंट कर सकते है वो भी घरेलु नुस्खो से-अगर ये नुस्खे आप कुछ दिनों लगातार करेंगे तो आप पायेगे की आप की बीमारी बहुत हद तक ठीक हो चुकी होगी-तो जानते है क्या है वो नुस्खे जिन्हें आप जानकर भी अनजान है। www.allayurvedic.org
  • एक जोड़ो का दर्द( Joint Pain ) ऐसा है जो युवा व बुजुर्ग दोनों वर्गों में कभी भी हो जाता है वो है गर्दन का दर्द ( Nack Pain ) जी हाँ एक बार अगर हो गया तो फिर आपकी गर्दन सीधी ही रहेगी ना लेफ्ट होगी और ना राईट होगी शायद आप इस दर्द को पहचानते भी होंगे तो चलो इस दर्द से निजात पाने का नुस्खा बताते है।
  1. पहला नुस्खा : आप पंसारी के यहाँ जाये ओर वहा से भमुने का तेल 15 ग्राम और महुवे का तेल 15 ग्राम ले आये अब आप इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर ले और एक बोतल में रख ले -अब इस तेल को जहा भी जोड़ो का दर्द है जैसे गर्दन-घुटने आदि जहा भी जोड़ो का दर्द( Joint Pain ) हो वहा इस तेल की मालिश करे, ध्यान रखे मालिश हमेशा नीचे से उपर की और करे, अगर आप इस तेल की मालिश धुप में बेठ कर करेंगे तो ये बहुत ज्यादा आराम करेगा अगर प्रस्थिति न हो तब आप मालिश के बाद उस जगह की हलके हलके सेक सकते है ये एक जादुई फार्मूला है इस नुस्खे से आप अपने जोड़ों के दर्द( Joint Pain ) को चुमंतर कर सकते है पुराने जोड़ो के दर्द में इसका प्रयोग लगातार 10 से 15 दिन तक करे। www.allayurvedic.org
  2. दूसरा नुस्खा : जिसे आप सब जानते है पर उसके गुण नहीं पहचानते, जी हा वो है अजवायन, अजवायन दर्द निवारक तो है ही और गैस को मिटने वाली, भूख बढ़ने वाली और वायु रोग में भी कारगर है जोड़ो के दर्द( Joint Pain ) में आप अजवायन का ये नुस्का अपनाये इससे आपको बहुत लाभ होगा सभी चीजे पंसारी के यहाँ मिल जाती है।
  •  आवश्यक सामग्री :
  1. अजवायन का तेल- 10 ग्राम
  2. पिपरमिंट- 10 ग्राम
  3. कपूर- 20 ग्राम
  • उपरोक्त तीनो चीजो को आपस में मिलकर एक शीशी में रख दे थोड़ी देर में सब आपस में मिल जायेगे -जब इस मिश्रण को 7 या 8 घंटे
➡ अन्य कारगर घरेलु उपाय :
  1. शहद में ढाक के बीज का चूर्ण मिला कर इस मिश्रण का लेप करने से भी जोड़ो के दर्द ( Joint Pain ) में फायदा होता है।
  2. लहसुन की 10 छिली हुई कालिया , 150 ग्राम दूध व इतना ही पानी मिलकर इसे जब तक पकाए जब तक यह आधा न रह जाये , अब पके हुए लहसुन को निकालकार इसे पके दूध के साथ सेवन करेने से जॉइंट्स पैन ( Joint Pain ) में लाभ मिलता है।
  3. रात को सोते समाये गुनगुने दूध में एकछोटी चमच हल्दी की मिलाकर पीने से भी जोड़ो के दर्द( Joint Pain ) में आराम मिलता है। www.allayurvedic.org
  4. घुटनों को फ्लेक्सिबल करने के लिए दाल चीनी, हल्दी, जीरा और अदरक का प्रयोग अपने खाने में करते रहे।
  5. अगर आप घुटनों में दर्द रहता है तो आप काले चने रात को भीगा कर रख दे और सुबह चबाकर खाए तो आप के घुटनों के दर्द ( Joint Pain ) को आराम मिलेगा - ऐसे 20 से 25 दिन करे।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch