Categories

उम्र बढ़ने के साथ-साथ सुनने की शक्ति भी कम हो गई है? तो अपनाएँ ये सबसे आसान घरेलु उपाय, जरूर पढ़े और शेयर करे



➡ सुनने की शक्ति में कमी :
  • सुनने की शक्ति कम हो जाना इस बीमारी को बहरापन कहते है। लोगो में बहरापन अलग अलग कारणों से होता है। जैसे बढ़ती उम्र के साथ बहरापन हो जाता है, कान की हड्डी का बढ़ जाना, ज्यादा शोर वाली जगह पर काम करना, अधिक मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल और तेज आवाज में गाने सुनना और केंसर के कारण भी बहरापन हो सकता है। आज हम आपको ऐसी औषधि के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपका बहरापन दूर किया जा सकता है। www.allayurvedic.org
कृपया ध्यान रखे :
  • ये औषधि जानकारी देने से पहले हम आपको बता दे ये औषधि सब के लिए नहीं है ये औषधि बहरापन दूर करने के लिए तो सही है पर इसका इस्तेमाल करने से पहले मेडिकल प्रोफेसनल की सलाह जरुर लें।
➡ जानते है इस चमत्कारी औषधि के बारे में :
  • लहसुन और प्याज के रस से आप आपने बहरेपन का इलाज कर सकते है। बहरेपन को दूर करने के लिए प्याज को गुणकारी और असरदार औषधि माना गया है। प्याज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट(anti oxidants) तेज आवाज जैसे की हवा के दबाव से या धमाके से हुए बहरेपन को ठीक करता।
  • एक शोध में माना गया है जिन लोगो की सुनने की शक्ति धमाके के कारण चली गई हो प्याज और पानी के मिश्रण से सुनने की शक्ति में सुधार हुआ है। www.allayurvedic.org
  • जो लोग सुनने की शक्ति खो चुके थे उन्होंने लहसुन को अपने खाने में लेना शुरू किया और उनको बहुत ही अच्छे फायदे मिले। ऐसा माना जाता है के लहसुन सर्दी जुकाम में गुणकारी है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, कोलेष्ट्रोल को कम करता है, और लम्बी आयु प्रदान करता है।
  • लहसुन कान में खून के बहाव को बढ़ा कर और कान के उस हिस्से को जो आवाज़ को सन्देश में बदलने का काम करता है उसमे केमिकल गतिविधि पैदा करता है उसे दोबारा ठीक कर के कान के सुनने की शक्ति को वापस लाने में मदद करता है।
➡ मिश्रण तैयार करने के लिए सामग्री :
  1. लहसुन की 3-4 कलियाँ
  2. एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल
  3. 15 ml प्याज का रस
➡ मिश्रण को बनाने की विधि :
  • एक कप में जैतून के तेल को डालकर उसमे लहसुन की कलियों का रस मिला लें। अब दोनों प्याज के रस में मिलकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। एक ड्रापर की मदद से कानो में 3-4 बूंद डालें। दोनों कानो को रुई से ढक लें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch