➡ मोटापे का 8 बीजों से सबसे बेस्ट घरेलु उपाय :

  • क्या आप भी सोचते है कि आजकल मोटापा एक प्रमुख समस्या (Major problem) है और वजन कम करना आसान नही काफी मुश्किल काम है समान रूप में वजन कम करने के लिए सख्त वर्कआउट (workouts) की तो जरूरत होती ही है साथ में कुछ अतिरिक्त पाउंड वजन कम करने के लिए आहार पर भी योजना बद्ध तरीके से काम करना पड़ता है अगर वजन कम करना आपका लक्ष्य है तो आपको मजबूत इच्छा शक्ति की आवश्यकता है आज हम आपको कुछ ऐसे 8 अद्भुत बीजों (Amazing Seeds) के बारे में बताने जा रहे है जो वास्तव में अद्भुत रूप से आपके लिए मददगार है, मोटापा तो निश्चित रूप से जायेगा और जीवन में कभी पलट कर नही आएगा, आइये जाने इन 8 अद्भुत बीजो के बारे में। www.allayurvedic.org  
  1. चिया बीज (Chia seeds) : चिया बीज (Chia seeds) बहुत कम कैलोरी (Low calorie) के साथ पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसमे लोहा,ओमेगा -3 फैटी एसिड,पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरे होते हैं। अगर आप मोटापे की वजह से कम भोजन के शौकीन हो गये है तो चिया बीज आपके लिए उपयुक्त रहेगा वजन कम करने के लिए चिया बीज को सुपर बीज की श्रेणी में रखा गया है चूँकि चिया बीज पानी की बड़ी मात्रा को अवशोषित करने की क्षमता रखता है जिस कारण वह एक जेल पदार्थ बन जाता है और जब आप इसे खाते है तो पेट में जाने के बाद ये विस्तार (expand ) करने लगता है।
  2. अलसी का बीज (Linseed seeds) : अलसी बीज (Linseed seeds) में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो शरीर की इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रण करता है साथ में वसा को जलाने का काम भी करता है तथा फीटोएस्ट्रोजन्स भी उपस्थित होता है जो शरीर में हार्मोनल असंतुलन (Hormonal imbalance) से बचाने का काम बखूबी तो करता ही है साथ में बेमतलब का वजन को बढ़ावा देने वाले कारणों को भी रोकता है चूँकि अलसी के बीज में फाइबर, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते है जिसकी वजह से आपको अधिक खाने की जरूरत नही होती और कम मात्रा में खाने पर भी आप की भूख को बहुत जल्दी शांत करती है। www.allayurvedic.org 
  3. क्विनोआ के बीज (Quinoa seeds) : इस बीज, एक दाने के समान सेवन किया जाता है, जो, प्रोटीन और फाइबर में उच्च है. इस लस मुक्त कार्बोहाइड्रेट का एक कप शामिल 8 प्रोटीन के ग्राम और लौह और मैग्नेशियम का अच्छा स्रोत है (Quinoa) चावल के लिए एक बहुत बढ़िया विकल्प नहीं है, फ्राइज़ में इस्तेमाल किया जा सकता, एक मल्टीग्रेन नाश्ते के लिए दलिया को जोड़ा जा सकता है या वेजी बर्गर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है क्विनोआ बीज देखने में अनाज की तरह ही लगता है लेकिन दोनों में काफी अंतर है। क्विनोआ के बीज में अमीनो एसिड,मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर और जिंक होता है इसके अलावा इसमे अन्य बीजो की तुलना कार्बोहाइड्रेट थोड़ा अधिक मात्रा में होता है क्विनोआ बीज का इस्तेमाल लोग अधिक ऊर्जा के लिए करते है पर आपके लिए चिंता की कोई बात नही है क्योकि यह अधिक ऊर्जा बिना मोटापे दिए प्रदान करता है अब आपको वजन कम करने के लिए बस करना इतना है कि इन बीजो को स्वादिष्ट बना कर रोजाना अपने भोजन में शामिल करना है आप इन बीजो की मदद से बिना पोषण की कमी के तेजी से वजन कम कर पाएंगे ये मूल में दक्षिण अमेरिकी की उत्पत्ति है।
  4. सूरजमुखी का बीज (Sunflower seeds) : सूरजमुखी के बीज प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में जहर से लड़ने और सूजन को रोकने का काम प्राकृतिक रूप से करते है सूरजमुखी के बीज को आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते है यकीन करिए ये सूरजमुखी बीज आश्चर्यजनक लाभ से भरे हुए हैं ये विटामिन बी,विटामिन ई और मैग्नीशियम से समृद्ध होते है जो कोर्टिसोल (cortisol) हार्मोन को कम कर अतिरिक्त वजन बढने से रोकने के साथ-साथ चिंता का स्तर भी कम करने में सक्षम होते है सूरजमुखी के बीजों को खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, कोलेस्ट्रॉल घटता है, त्वचा में निखार आता है तथा बालों की भी ग्रोथ होती है इनके बीजों में विटामिन सी होता है जो कि दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोक कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा टालता है एक चौथाई कप सूरजमुखी बीज 90 प्रतिशत तक का डेली विटामिन ई प्रदान करता है यदि आप चाहे तो सूरजमुखी का लाभ कच्चे तेल के रूप में भी लेकर कर सकते है। www.allayurvedic.org
  5. कद्दू के बीज (Pumpkin seed) : कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कद्दू के बीज फायदेमंद होते है। स्टेरॉल्स और फिटोस्टेरॉल नामक तत्व से भरपूर कद्दू के बीज शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते है कद्दू के बीज मांसपेशियों के गठन और संतुलित रक्त शर्करा स्तर के जल को बढ़ावा देता है कद्दू के बीज जिंक और प्रोटीन बीज में सबसे होते है। कद्दू के बीज पाचन प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने अपनी सहायता देते है। शरीर में एसिडिटी को बेअसर करता है कद्दू बीज में कैल्शियम और मैग्नीशियम उपस्थित जो आपके शरीर में आई सूजन को समाप्त सकते है।
  6. तिल का बीज (Sesame seeds) : अपने बर्गर ब्रेड या अन्य मल्टीग्रेन ब्रेड पर कुछ बीज देखे होंगे आपकी जानकारी के लिए बता दे ये तिल के बीज होते है तिल बीज उत्कृष्ट फाइबर युक्त होते है इसमे विटामिन विशेष रूप से ई, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। इसमे मौजूद सभी खनिज शरीर के चयापचय को बनाए रखता है। इसमे शामिल फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर और मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है साथ में इसको अपने भोजन में शामिल कर आप उसका स्वाद भी बदल सकते है। जोड़ों के दर्द के लिये एक चाय के चम्मच भर तिल बीजों को रातभर पानी के गिलास में भिगो दें। सुबह इसे पी लें या हर सुबह एक चम्मच तिल बीजों को आधा चम्मच सूखे अदरक के चूर्ण के साथ मिलाकर गर्म दूध के साथ पी लें इससे जोड़ों का दर्द जाता रहेगा। www.allayurvedic.org
  7. भांग का बीज (Hemp seed) : आमतौर पर भांग को नशे से जोड़कर देखा जाता है लेकिन इसका बीज सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पूर्ण प्रोटीन पाने के कुछ शाकाहारी स्रोतों में से एक है क्योंकि इसमें सभी 20 अमीनो एसिड पाए जाते हैं। जो कैलोरी को जलाने वाली मांसपेशियों के विकास के लिए अहम हैं। कसरत के बाद भांग के कुछ बीजों का जूस या शेक के साथ सेवन किया जा सकता है भांग अर्थात गांजा का बीज मूड बदलने का विशिष्ट गुण होता है। मूड बदलने के अलावा भांग का बीज अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में काफी मदद करता है। भांग के बीज में प्रोटीन ओमेगा -3 फैटी एसिड मैग्नीशियम और लोहे उपस्थित होते है। इन बीजों की मदद से शरीर में आई सूजन को भी नियंत्रित में किया जा सकता है।
  8. अनार के बीज (Pomegranate seeds) : अनार के कई फायदे हैं। अनार हृदय रोगों, तनाव और यौन जीवन के लिए बेहतर माना जाता है। अनार के रसदार बीजों में कैलोरी नहीं होती है। अनार के बीज एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। अनार में शामिल विटामिन सी चर्बी को कम करने में मदद करता है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अनार के दाने आपकी इसमें मदद कर सकते हैं।

➡ इन बीजों को सेवन करने का तरीका :

  • इन 8 बीजों को सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है इनको आप भून (Roasted) कर खाएं क्योंकि यह सबसे अच्छा तरीका है और आपको इनका स्वाद भी बहुत लज़ीज़ लगेगा जिससे आप आसानी से खाँ पाएंगे।